इस जनपद के परिषदीय स्कूलों में आज से होगा पुस्तकों का वितरण


प्रयागराज। आखिर तीन माह के इंतजार के बाद जिले के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब पाठ्य पुस्तकों के साथ स्कूल जा सकेंगे। बुधवार से जिले के 10 ब्लॉकों में पुस्तकों का वितरण शुरू होने जा रहा है। इन ब्लॉकों में वितरण के लिए 132675 पुस्तकें पहुंचा दी गईं हैं। अमर उजाला ने स्कूलों तक पुस्तकें न पहुंचने का मुद्दा 11 जुलाई के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था।


बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नया शैक्षिक सत्र अप्रैल से शुरू हो चुका है और तीन माह बाद भी जिले के किसी भी स्कूल में पुस्तकें नहीं पहुंचीं थीं। ऐसे में बच्चों को बिना पुस्तकों के स्कूल जाना पड़ रहा था।



अभिभावक भी परेशान थे कि बच्चे कैसे पढ़ें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से प्रयागराज के कक्षा एक से आठ तक के 2852 परिषदीय स्कूलों में वितरण के लिए 341785 पुस्तकों का ऑर्डर भेजा गया था, जिनमें से 3.05 पुस्तकें कुछ दिन पहले ही मिल चुकीं हैं।

हालांकि, जिले के परिषदीय स्कूलों में अब तक नामांकित बच्चों की संख्या बढ़कर 4.92 लाख तक पहुंच गई है। ऑर्डर से कम पुस्तकें मिलने के कारण आने वाले दिनों भी कई स्कूलों के बच्चे किताबों से वंचित रहेंगे। जब नया ऑर्डर भेजा जाएगा और किताबें आएंगी, तब बाकी बच्चों तक पुस्तकें पहुंचेंगी। फिलहाल बुधवार से वितरण शुरू होने के बाद 10 ब्लॉकों में बच्चे किताबों के साथ स्कूल जायेंगे.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी का कहना है कि दस ब्लॉकों को किताबें उपलब्ध करा दी गईं हैं। 13 जुलाई से जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इनका वितरण कराया जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇