तीन करोड़ से ज्यादा झण्डे फहराएंगे, मुख्यमंत्री योगी ने कहा, 11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा स्वतंत्रता सप्ताह

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत ‘हर घर तिरंगा’ का विशेष आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आह्वान किया है कि हर प्रदेशवासी अपने घर पर तिरंगा लहराए। 2.68 करोड़ घर और 50 लाख सरकारी कार्यालयों पर झण्डा लहराने का लक्ष्य तय किया गया है।


मुख्यमंत्री ने बड़ी संख्या में राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वयं सहायता समूहों, एनजीओ, एमएसएमई, खादी एवं ग्राम उद्योग, निजी सिलाई केंद्रों का सहयोग लिया जाए। दो करोड़ झंडा एमएसएमई के माध्यम से और 1.18 करोड़ स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से तैयार कराने का लक्ष्य रखा गया है। सरकारी कार्यालयों पर यथासंभव खादी निर्मित राष्ट्रध्वज ही फहराएं जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा। युवक मंगल दलों सहित स्वयंसेवा समूहों के माध्यम से तिरंगा स्वयंसेवक बनाएं जाएंगे। प्रत्येक तिरंगा स्वयसेवक कम से कम 5 घरों को तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करे। झंडा गीत की प्रतियों के साथ राष्ट्रभक्ति के गीतों को संकलन दिया जाए।

ये होगा खास

● हर ब्लॉक में 75-75 पीआरडी जवानों की तिरंगा साइकिल रैली

● 14 अगस्त को मंगल दलों की मैराथन

● न्यूनतम 75 किसानों को पौधा और तिरंगा दिया जाए

● हर शहीद स्मारक पर रोज न्यूनतम आधा घंटा पुलिस बैंड द्वारा प्रदर्शन

● स्वतंत्रता दिवस के दिन शहीदों, सेनानियों के परिजनों का होगा सम्मान

ये भी होंगे कार्यक्रम

● 19 जुलाई को बलिया में शहीद मंगल पांडेय, 23 जुलाई को उन्नाव में शहीद चंद्रशेखर आजाद जयंती समारोह, 20 जुलाई को कारगिल विजय दिवस, 9 अगस्त को काकोरी कांड की वर्षगांठ पर विशेष आयोजन

● 19 अगस्त को बलिया में चित्तू पांडेय के नेतृत्व में स्वतंत्र सरकार के गठन की स्मृति में विशेष आयोजन

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇