'नई शिक्षा नीति से नए राष्ट्र का निर्माण': उप मुख्यमंत्री


ग्रेटर नोएडा : उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि नई शिक्षा नीति से नए राष्ट्र का निर्माण होगा। छात्रों के सर्वांगीण विकास में नई शिक्षा नीति मील का पत्थर साबित होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूरा करने के साथ वैश्विक स्तर पर भारतीय शिक्षा के उच्च मापदंड स्थापित करेगी। यह बातें उन्होंने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क स्थित जीएल बजाज इंस्टीट्यूट में आयोजित दैनिक जागरण के एजुकेशन फोरम 2022 में नई शिक्षा नीति विषय पर आयोजित कार्यक्रम में कहीं। कार्यक्रम में शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों ने लोगों की नई शिक्षा नीति से संबंधित जिज्ञासा को शांत करने साथ महत्वपूर्ण पहलू सामने रखे।




एजुकेशन फोरम का उद्घाटन करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मुगलों से लेकर अंग्रेजों ने भारतीय संस्कृति, सांस्कृतिक विरासत और शिक्षा को तहस-नहस किया। लार्ड मैकाले ने अंग्रेजी शासन से साफ कर दिया था कि भारतीय अपनी संस्कृति, मूल्यों से गहराई से जुड़े हैं। अगर भारत में शासन करना है तो शिक्षा संस्कृति पर हमला करना होगा आजादी के बाद कई सरकारें आईं और गईं, किसी ने लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को बदलने की कोशिश नहीं की। पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति लागू कर भारतीय संस्कृति, विरासत, मूल्यों के ज्ञान को पुनर्स्थापित किया। दैनिक जागरण का जिक्र करते हुए कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को एक सूत्र में बांधने के साथ दैनिक जागरण का सामाजिक सरोकार को बढ़ावा देने में अतुलनीय योगदान हैं। 'उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई शिक्षा नीति कितनी व्यावहारिक, कितनी कारगर' विषय पर प्रथम सत्र में विभिन्न विश्वविद्यालय के कुलपति और पूर्व कुलपति ने विचार रखते हुए नई शिक्षा नीति की वकालत की।

द्वितीय सत्र में 'वैश्विक मानदंडों की कसौटी पर नई शिक्षा नीति' विषय पर शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव, सीबीएसई के सचिव समेत शिक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि वैश्विक स्तर पर नई शिक्षा नीति उच्च मानदंड स्थापित करेगी । तृतीय सत्र में 'कौशल विकास और व्यक्तित्व निर्माण में नई शिक्षा नीति कितनी कारगर' विषय पर अपने विचार रखते हुए विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने कहा कि आत्मविश्वास और व्यक्तित्व विकास के साथ नई शिक्षा नीति से कार्य के प्रति समता का भाव बढ़ेगा। चौथे सत्र में 'प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्ता सुधारने में नई शिक्षा नीति कितनी सक्षम' विषय पर प्रतियोगी परीक्षा के टापर्स ने कहा कि नई शिक्षा नीति लक्ष्य की प्राप्ति की राह आसान करेगी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇