यूपी और उत्तराखंड अग्नि वीरों की भर्ती के रैली की तिथि घोषित, इस लिंक पर करें ऑनलाइन आवेदन


लखनऊ, सेना में अग्निपथ स्कीम Agnipath Scheme के तहत उत्तर प्रदेश के अग्निवीरों की भर्ती रैली 19 अगस्त से शुरू होगी। सेना भर्ती मुख्यालय यूपी व उत्तराखंड की ओर से अगस्त से दिसंबर तक अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10 रैलियों का कार्यक्रम अंतिम रूप से जारी कर दिया गया। यूपी में सात और उत्तराखंड में तीन भर्ती रैलियां होंगी।

सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों के अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीरों की भर्ती कानपुर में 20 अक्टूबर से होगी। जबकि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की महिला मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर स्कीम के तहत जनरल ड्यूटी के पदों की भर्ती लखनऊ में 30 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगी।

सेना भर्ती मुख्यालय ने प्रशासन और पुलिस से संपर्क करने के बाद अपने पूर्व के तय कैलेंडर में आंशिक बदलाव करते हुए नई तिथि जारी कर दी है। सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले 13 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, गोंडा, औरैया व कन्नौज जिलों के अभ्यर्थियों की रैली 20 अक्टूबर से 10 नवंबर तक कानपुर में आयोजित की जाएगी।

अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों की भर्ती के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर सितंबर माह के पहले सप्ताह में आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अग्निवीरों की पात्रता से जुड़ी जानकारी इस वेबसाइट पर भारतीय सेना ने उपलब्ध करा दी है।

आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद वेबसाइट पर ही अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपलोड हो जाएंगे। जिनका प्रिंट निकालकर जरूरी दस्तावेजों के साथ अभ्यर्थी को भर्ती रैली स्थल पर पहुंचना होगा। सेना की ओर से अगस्त से दिसंबर तक होने वाली 10 भर्ती रैलियों के लिए स्क्रीनिंग बोर्ड भी तय कर दिया गया है।

यूपी की रैलियों के लिए 20 और उत्तराखंड की रैलियों में सेना के 12 मेडिकल आफिसर की तैनाती भी स्क्रीनिंग बेार्ड के साथ की जाएगी। मार्च 2020 से लखनऊ सहित इससे जुड़े 13 जिलों के अभ्यर्थियों की रैली आयोजित नहीं हो सकी थी।


इन सेना भर्ती कार्यालयों की भी तिथि तय :

एआरओ   भर्ती स्थल      कब से कब तकबरेली        फतेहगढ़         19 अगस्त से 15 सितंबरमेरठ         मुजफ्फरनगर   20 सितंबर से 10 अक्टूबरआगरा      आगरा             20 सितंबर से 10 अक्टूबरअमेठी       अयोध्या          16 नवंबर से पांच दिसंबरवाराणसी    वाराणसी        16 नवंबर से पांच दिसंबर

उत्तराखंड में इन तिथियों पर होगी भर्ती रैली : एआरओ भर्ती स्थल कब से कब तक लैंसडाउन कोटद्वार 19 से 31 अगस्त अल्मोड़ा रानीखेत 20 से 31 अगस्त पिथौरागढ़ पिथौरागढ़/चंपावत 5 से 12 सितंबर