राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ एक अगस्त को विद्यालयों में आयोजित करेगा ‘अमृत महोत्सव’

रायबरेली।

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इस समय पूरे देश मे ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। सरकार के इस अमृत महोत्सव में शिक्षकों की तरफ से बड़ा योगदान दिया जा रहा है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (आरएसएम) की तरफ से भी जिले में बड़े ही धूमधाम के साथ में मनाने की तैयारी चल रही है।


अखिल भारतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष तथा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष डॉ निर्मला यादव ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की तरफ से अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ से सम्बद्ध है जो प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के शिक्षकों का संगठन है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ द्वारा देशभर में एक अगस्त को एक साथ स्कूली शिक्षा (कक्षा 1 से 12) में एक लाख से अधिक विद्यालयों, 100 से अधिक विश्वविद्यालयों व 1000 से अधिक महाविद्यालयों में स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों का आयोजन इस संकल्पना के साथ करेगा कि आज की पीढ़ी देश की आजादी के गरिमामयी इतिहास व आजादी के लिए आहुतियां देने वाले वीर महापुरुषों व वीरांगनाओं के अनुकरणीय योगदान के राष्ट्र संदेश को समझ सके और वह राष्ट्र भक्ति उन्नति व सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के प्रति वैचारिक प्रवाह से प्रवाहित हो सके। महासंघ आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के निमित्त भारतमाता का पूजन, भारतमाता के चित्र पर पुष्पार्चन ‘व्याख्यान मालाएं’ दो दिवसीय सेमिनार, शोभायत्राएं व रैलियां आदि कार्यक्रम करने जा रहा है।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भगवती सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उप्र में प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व तकनीकी शिक्षा संवर्ग है। प्रदेश में एक अगस्त से स्कूली शिक्षा के (कक्षा 1 से 12 तक) प्राथमिक व माध्यमिक संवर्ग द्वारा 25,000 विद्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इन सभी कार्यक्रमों में शिक्षक वर्ग समाज के श्रेष्ठ व उदार मना व्यक्तियों की सहभागिता भी लेगा। विद्यालयों के माध्यम से शहर गांव व समाज को आजादी के महापर्व को महोत्सव के रूप में मनाने और राष्ट्र भक्ति व चेतना का संदेश घर-घर तक पहुंचाने का उद्देश्य है।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश प्राथमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष एवं ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ आयोजन समिति के सह संयोजक अजित सिंह ने बताया कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से ही महासंघ ऐसे अनाम आजादी के अमर शहीदों को भी खोज कर सम्मानित करेगा।

प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष व ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ आयोजन समिति के संयोजक प्रो संजय मेधावी ने बताया कि प्रदेश स्तर पर अमृत महोत्सव को आयोजित करने हेतु गठित आयोजन समिति द्वारा व्यापक योजना तैयार की गई है। आयोजन अनुसार मंडल, जिला व ब्लाक स्तर पर आयोजन समितियों का गठन एक माह पूर्व हो चुका है। इन समितियों द्वारा कार्यक्रम कराए जाने के लिए विद्यालयों का चयन कर लिया गया हैं। न्याय पंचायत स्तर पर टोलियां बन गई हैं।

जिलाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में भी 500 से अधिक परिषदीय में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए जन-जन में राष्ट्रभक्ति जागरण कर स्वतन्त्रता के बलिदानी वीर वीरांगनाओ का पुण्य स्मरण करेगा व स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों का अभिनंदन करेगा।