संघ पर शिक्षिका के साथ छेड़खानी करने और फिर शिकायत को वापस करने का दबाव बनाए जाने का आरोप


एक शिक्षक संघ के पदाधिकारी पर एक स्कूल की शिक्षिका के साथ छेड़खानी करने और फिर शिकायत को वापस करने का दबाव बनाए जाने का आरोप लग रहा है। इस मामले को लेकर शिक्षिका ने बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) से भी शिकायत की है। आरोपी शिक्षक पर पूर्व में भी कई शिक्षिकाओं के साथ छेड़खानी करने और अश्लील संदेश भेजने का भी आरोप लगा है।



विकास खंड मुरसान के एक स्कूल में तैनात प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात एक शिक्षक नेता पर आरोप है कि इस मामले में कार्रवाई को लेकर शिक्षिका ने शिकायत की तो अब शिक्षिका व उसके पति को रास्ते मेें रोककर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। शिक्षक नेता शिक्षिका व उनके पति को धमका रहे हैं यदि मुकदमा वापस नहीं लेंगे तो तुम दोनों को हम नही छोड़ेंगे।

यह है पूरा मामला
शिक्षिका अपने विद्यालय में जून में जब स्कूल खुले तो एक दिन करीब एक बजे बच्चों की छुट्टी होने के बाद कक्षा कक्ष में अपने रजिस्टर का कार्य पूर्ण कर रही थीं। आरोप है कि जब शिक्षिका कक्षा कक्ष से कार्यालय की तरफ जा रही थीं, तभी आरोपी शिक्षक नेता आए और आते ही शिक्षिका को आवाज लगाकर रोका। आरोप है कि वहां आकर आरोपी शिक्षक उनके साथ अभद्रता करने लगे। विरोध करने पर शिक्षिका के साथ अश्लील हरकत कर दी। शिक्षिका की चीखने की आवाज सुनकर उनके पति वहां आ गए, जिसके बाद आरोपी शिक्षक वहां से धमकी देकर भाग गए। इस मामले में कार्रवाई के लिए शिक्षिका ने न्यायालय में आवेदन किया है। अब आरोपी शिक्षक शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। अब शिक्षिका ने बीएसए से पूरे मामले की शिकायत की है।
पूर्व में भी लग चुके हैं शिक्षक नेता पर आरोप
आरोपी शिक्षक नेता पर पूर्व में भी एक शिक्षिका द्वारा ऐसे आरोप लगाए गए थे, जिसमें कहा गया था कि शिक्षक नेता ने अपने मोबाइल नंबर से अपने विद्यालय की शिक्षिका के फोन पर अश्लील संदेश भेजे थे। शिक्षिका द्वारा जब इसकी शिकायत की गई तो उसी को उस स्कूल से दूसरे स्कूल में भेज दिया गया।
इस संबंध में शिकायत के आधार पर मामले की जांच कराई जाएगी। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसी के आधार पर आगे विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
-संदीप कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇