विद्यालयों में अभिभावकों की 15 सदस्यीय प्रबंध समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू


फतेहपुर, 22 नवम्बर (हि.स.)।

जिले के गैर अनुदान प्राप्त विद्यालयों को छोड़कर समस्त विद्यालयों में विद्यालय प्रबंध समिति का गठन कराये जाने के शासनादेश का पालन कराया जाना शुरू हो गया है।मंगलवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा 22 नवम्बर से 29 नवम्बर तक विद्यालय प्रबन्ध समितियों का गठन कराये जाने के लिए विकास खण्डवार तिथियों का निर्धारण किया।



School Management Commitee

उन्होंने बताया कि विकास खण्डवार नोडल अधिकारियों को नामित किया गया है। विकास खण्डवार नोडल अधिकारी नामित विकासखण्ड में खण्ड शिक्षा अधिकारियों के सहयोग से विद्यालय प्रबन्ध समितियों का गठन सुनिश्चित करायेंगे। प्रत्येक विद्यालय में 15 सदस्यीय विद्यालय प्रबन्ध समिति का गठन अभिभावकों की खुली बैठक में शासनादेश में दिये गये निर्देशों के अनुरूप किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विद्यालय प्रबन्ध समिति में 11 अभिभावक सदस्य तथा चार पदेन सदस्य होंगे। अभिभावक सदस्यों से ही अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चयन होगा। एक ही परिसर में स्थापित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कम्पोजिट विद्यालय में एक ही विद्यालय प्रबन्ध समिति का गठन किया जाएगा। समस्त कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विद्यालय प्रबन्ध समिति का गठन किया जाएगा।

विद्यालय प्रबन्ध समिति विद्यालय की कार्य प्रणाली का अनुश्रवण, विद्यालय विकास योजना का निर्माण, बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा, अभिभावकों की सहभागिता, विद्यालय के आधारभूत संरचना एवं मानकों का रख-रखाव व अनुश्रवण, विद्यालय के आस-पास के सभी बच्चों का नामांकन एवं उनकी निरन्तर उपस्थिति, विद्यालय की अभिप्राप्तियों एवं व्यय का अनुश्रवण का कार्य करेगी। अतः सभी अभिभावकों से अनुरोध है कि निर्धारित तिथि में अपने बच्चे के विद्यालय की विद्यालय प्रबन्ध समिति के गठन में उपस्थित होकर विद्यालय प्रबन्ध समिति का गठन का कार्य सम्पन्न करायें।