शिक्षिका ने पुरस्कार में मिली धनराशि से बनवाई विज्ञान प्रयोगशाला

बस्ती शिक्षक दिवस पर जिले के शिक्षिका अनुसरना सिंह को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। शिक्षक दिवस पर उन्हें शिक्षा मंत्री ने 25 हजार रुपये का चेक, प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया था। अनुसरना सिंह जिले के सदर ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक स्कूल महरीपुर की अध्यापिका है।






जानकारी के मुताबिक प्रदेश के शिक्षा मंत्री संदीप सिंह की ओर से 5 सितंबर 2022 को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया यह पुरस्कार बस्तों में सांसद हरीश द्विवेदी व डीएम की मौजूदगी में लग सके। उन्होंने विज्ञान को लेकर प्रदान किया गया।



बच्चों को दैनिक जीवन में वैज्ञानिक तौर-तरीक से जोड़ने का भी प्रयास किया है जिससे उनका मन विज्ञान के साथ गणित में भी कई वीडियो बनाए जिससे बच्चों शिक्षिका अनुसरना सिंह ने को काफी जानकारी मिली। बच्चों बताया कि पुरस्कार के रूप में उन्हें को छात्रवृत्ति परीक्षा की तैयारी मिले 25 हजार और स्वयं के दस कराई जिससे कई छात्रों को उसका हजार रुपये बच्चों में वैज्ञानिक सोच लाभ मिला। इस स्कूल में 140 के विकास के लिए खर्च कर दिया। छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। लेकिन, उन्होंने बच्चों में विज्ञान के प्रति केवल दो शिक्षिकाएं ही तैनात हैं। गहरी रुचि व पढ़ाई की गंभीरता की यहां बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ते विकसित करने के उद्देश्य से हैं। कई बार उच्च अधिकारियों से विज्ञान लैब स्थापित किया। शिकायत की गई लेकिन, अभी तक प्रयोगशाला के सारे उपकरण भी कोई व्यवस्था नहीं हो पाई।