खेल के नाम पर शिक्षकों से वसूली का विरोध


 बस्ती परिषदीय स्कूलों के बच्चों की नॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न हो चुकी है। अब जिला और मंडल स्तरीय खेल प्रतियोगिता कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए प्रति स्कूल पांच से आठ सौ रुपये वसूले जा रहे हैं। यह हाल तब जब खेल प्रतियोगिता के लिए शासन की ओर से बजट दिया जाता है। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के इस बसूली पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों से शिकायत की है।सोमवार को शिक्षक संघ के नेता 

इस मुद्दे पर बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद को ज्ञापन देंगे। जिले में कुल 2074 परिषदीय स्कूल है। इनमें 1434 प्राथमिक विद्यालय, कंपोजिट विद्यालय 301 और 339 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। पिछले दिनों करीब 150 न्याय पंचायत स्तर पर और ब्लॉक स्तर पर बच्चों को खेलकूद को प्रतियोगिताएं हो चुकी हैं। 





अब ब्लॉक स्तर पर चयनित बच्चे केडीसी में 9, 10 और 11 नवंबर को अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। जिले स्तर पर चयनित लगभग सौ बच्चों को 15, 16 व 17 नवंबर को मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में खेलने का अवसर मिलेगा। इन प्रतियोगिताओं के लिए शासन को और से बजट का आवंटन होता है।  इसके बाद भी शिक्षकों से ब्लॉक स्तर पर पैसा एकत्र कराया जा रहा है। किसी ब्लाक के प्राथमिक स्कूल से पांच सौ कंपोजिट से आठ सौ और कुछ ब्लाकों में तो शिक्षकों से अलग से रकम ली जा रही है। इस पर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष उदय शंकर 



शुक्ला ने एतराज जताते हुए बीएसए को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उसके बाद संगठन के पदाधिकारियों ने सोमवार को महानिदेशक विजय किरन आदन को ज्ञापन देने का निर्णय लिया है।





दूसरी ओर बीएसए डॉ. इंद्रजीत प्रजापति ने कहा कि खेल प्रतियोगिता के लिए शासन से बजट मिल गया है। उसी बजट में खेल कराया जाएगा। अगर कोई खेल प्रतियोगिता के लिए शिक्षकों से चंदा लिया गया है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।