आसान नहीं होगा सरल एप से निपुण असेसमेंट टेस्ट, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स


 सुल्तानपुर परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के निपुण लक्ष्य एवं लर्निंग आउट कम पर आधारित टेस्ट 10 नवंबर को प्रस्तावित है। दूरस्थ इलाकों में नेटवर्क की समस्या की वजह से इस टेस्ट का सरल एप के जरिए आयोजन आसान नहीं होगा। 

कक्षा एक से आठ तक परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सरल एप के माध्यम से निपुण लक्ष्य एवं लर्निंग आउट कम पर आधारित त्रैमासिक आकलन कराए जाने का निर्देश स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने दिया है। पहले यह परीक्षा 20 अक्तूबर को होनी थी लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। अब 10 नवंबर को सभी 2064 परिषदीय विद्यालयों व 12 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में निपुण असेसमेंट टेस्ट मरल एप के माध्यम से कराए जाने का निर्देश दिया गया है। सरल एप के माध्यम से ही पूरी परीक्षा का आयोजन होना है। ऐसे में नेटवर्क का सही रहना बहुत जरूरी है।





जिले के दूरस्थ इलाकों में मौजूद विद्यालयों में नेटवर्क की काफी समस्या है। ऐसे में 10 नवंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा सकुशल कैसे संपन्न होगी, यह बड़ा सवाल है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को पत्र जारी कर निपुण असेसमेंट टेस्ट की परीक्षा जिम्मेदारी से आयोजित कराने का निर्देश दिया है। बीएसए दीपिका चतुर्वेदी ने कहा कि टेस्ट का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर व सकारात्मक वातावरण का सृजन करना है। बच्चों के अधिगम स्तर का पता लगाकर उनमें अपेक्षित दक्षताओं को प्राप्ति के लिए सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे।



■ दो चरणों में होगी परीक्षा टेस्ट 10 नवंबर को सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। पहले कक्षा एक से तीन तक निपुण लक्ष्य का टेस्ट होगा। इसके बाद दोपहर साढ़े 12 से दो बजे तक कक्षा चार से आठ तक का लर्निंग आउट कम का टेस्ट लिया जाएगा (संवाद)