हाई कोर्ट का निर्देश: आश्रित परिवार की देखरेख न करने पर ले सकते हैं नियुक्ति वापस


प्रयागराज, । इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) प्रयागराज को आश्रित कोटे में नियुक्त सदस्य द्वारा अन्य सदस्यों की देखरेख की जिम्मेदारी पूरी न करने के मामले में तीन माह में उचित निर्णय लेने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि यदि सभी आश्रितों के हित पूरे नहीं करने की स्थिति हो तो वह आश्रित विपक्षी की नियुक्ति को वापस भी ले सकता है।

हाई कोर्ट ने याचिका को निस्‍तारित करते हुए आदेश दिया : याचियों का कहना था कि विपक्षी को इस आश्वासन पर नियुक्ति दी गई थी कि वह याचियों की भी देखभाल करेगी। हालांकि वह अपने वायदे का पालन नहीं कर रही है। इस पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यह आदेश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज भाटिया ने प्रयागराज की सुधा शर्मा व अन्य की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है।

कोर्ट ने कहा- याचीगण रेलवे के अधिकारी से शिकायत करें : याचिका पर अधिवक्ता एआर शर्मा व भारत सरकार की तरफ से अधिवक्ता प्रमोद कुमार सिंह ने पक्ष रखा। याचीगण का कहना था कि उनके पिता रेलवे कर्मचारी थे। सेवाकाल में मौत के कारण विपक्षी की आश्रित कोटे में नियुक्ति की गई। याची वृद्ध है। विपक्षी ने उनकी देखभाल करने से इन्कार कर दिया। कोर्ट ने कहा आश्रित की नियुक्ति वारिसों के लाभ के लिए की जाती है ताकि अचानक आई विपत्ति से उबर सके। कोर्ट ने कहा कि याचीगण रेलवे अधिकारी को अपनी शिकायत लिखें और वह उनकी परेशानियों पर विचार कर निर्णय लें।

इलाहाबाद हाई कोर्ट के अब्बासी को सुप्रीम कोर्ट में बुलावा, जताया हर्ष : इलाहाबाद हाई कोर्ट में उपनिबंधक सह निजी सचिव पद पर कार्यरत अफजल हुसैन अब्बासी को प्रोन्नति देते हुए सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त निबंधक पद पर तैनाती का अनुरोध किया गया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में अतिरिक्त निबंधक पद अनुभवी अधिकारी की प्रतिनियुक्ति पर तैनाती किए जाने की सहमति प्रदान की। इस पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के अब्बासी को उनकी
सेवाओं को देखते हुए लोकहित में सुप्रीम कोर्ट में एक वर्ष के लिए प्रतिनियुक्ति पर बुलाया गया है। सुप्रीम कोर्ट के निबंधक प्रशासन राकेश कुमार के महानिबंधक इलाहाबाद हाई कोर्ट को इस आशय का अनुरोध किया है। पता चला है जिसपर हाईकोर्ट ने सहमति प्रदान कर दी है। इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य के दौरान मुख्य न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ के निजी सचिव रहे अब्बासी के अनुभवों को देखते हुए उन्हें सुप्रीम कोर्ट बुलाया गया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट के पीएस ब्रदरहुड ने इस नियुक्ति पर हर्ष व्यक्त किया है।