शिक्षण समय में विद्यालय में नहीं मिले शिक्षक तो किए जाएंगे गैरहाजिर


 बुलंदशहर बेसिक स्कूलों के शिक्षक अब बिना सूचना दिए बैठक और रैली का बहाना बनाकर स्कूल से नहीं जा सकेंगे। शिक्षण कार्य के दौरान स्कूल में शिक्षक के न मिलने पर उसे अनुपस्थित माना जाएगा। शिक्षक को सुबह स्कूल खुलने के निर्धारित समय से 15 मिनट पहले स्कूल पहुंचना होगा और छुट्टी होने के आधे घंटे बाद वह घर जा सकेंगे।






जिले में 2399 बेसिक स्कूल संचालित हैं। इनमें 2.70 लाख बच्चे पंजीकृत हैं इन स्कूलों में करीब सात हजार शिक्षक तैनात है। ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित अधिकतर शिक्षक अभी एमडीएम के लिए सिलिंडर भरने स्कूल के काम से बीआरसी जाने या फिर किसी रैली में प्रशिक्षण करने के नाम पर स्कूल से गायब हो जाते रहे हैं। उसके बाद पूरा समय वहाँ लगा देते हैं, जिससे शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होती है। राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय से हर जिले में कराए गए निरीक्षण में ऐसी व्यवस्था सामने आने के बाद शिक्षा निदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी किया है कि अब कोई भी शिक्षक विद्यालय के समय पर किसी काम से स्कूल से बाहर नहीं जाएगा। सुबह स्कूल खुलने से 15 मिनट पहले उसे स्कूल में पहुंचना होगा। साथ ही छुट्टी होने पर आधा घंटे बाद ही शिक्षक स्कूल से जा सकेंगे।



इस दौरान किए गए निरीक्षण में जो भी शिक्षक स्कूल में नहीं मिला तो उसे अनुपस्थित माना जाएगा। स्कूल समय के बाद ही शिक्षक रैली बैठक और अन्यकार्यक्रमों में भागीदारी कर सकेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी वीके शर्मा ने बताया कि इस निर्देश से सभी विभागीय अधिकारियों और शिक्षकों को अवगत करा दिया गया है। इसका सभी को पालन करना होगा और पालन न करने पर जारी किए गए निर्देशानुसार कार्रवाई की जाएगी।