130 स्कूलों ने नहीं किया आवेदन, नोटिस


बहराइच भारत सरकार की ओर से बेसिक स्कूलों को शिक्षा के क्षेत्र में हाईटेक बनाने के लिए पीएम श्री योजना को लागू किया गया है। योजना के तहत जिले के 14 ब्लाक के 2803 प्राथमिक स्कूलों में से 1532 का चयन हुआ है।





अब तक 130 स्कूलों के प्रधानाचायों ने योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है। इसको गंभीरता से लेते हुए बीएसए ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सरकार की मंशा है कि इन सभी स्कूलों में ग्रेडिंग के आधार पर मूल्यांकन कर पहले चरण में ब्लॉक स्तर पर दो-दो स्कूलों को शामिल कर मॉडल के रूप में पेश किया जाए।



केंद्र सरकार को पीएम श्री योजना के तहत हर ब्लॉक के दो-दो स्कूलों को संवारा जाएगा ये स्कूल हाईटेक होंगे








जिनमें 12वीं तक की पढ़ाई होगी। आवेदन में स्कूलों का नाम आने के बाद छह बिंदुओं पर शिक्षा मंत्रालय और 10 बिंदुओं पर राज्य सरकार आकलन करेगी।



इन स्कूलों के पास पक्का भवन, छात्र- छात्राओं के लिए अलग शौचालय, शिक्षकों की ट्रेनिंग, दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए रैंप एवं साफ और शुद्ध आदि का होना जरूरी है। पेयजल



इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय इन विद्यालयों का छह और मापदंडों पर आकलन करेगा। इसमें पाठ्यक्रम को पढ़ाने का तरीका, टीचर ट्रेनिंग, छात्र- छात्राओं की संख्या, छात्राओं को शिक्षा से जोड़ने पर महत्वपूर्ण काम, छात्र एवं अभिभावक संतुष्ट है या नहीं, मिड-डे- मील आदि शामिल होंगे।