731 परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस


सप्ताह भर में कार्य पूर्ण न होने पर होगी कार्रवाई
महराजगंज।

डायरेक्ट बेनिफिशरी ट्रांसफर (डीबीटी) योजना में 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले जिले के 731 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें एक सप्ताह में डीबीटी के कार्य को शत-प्रतिशत पूरा कराने को कहा गया है, अन्यथा की स्थिति में उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी गई है।


जिले में 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले विद्यालयों को डीबीटी की प्रगति को सुधारने के निर्देश दिए गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से भेजे गए रिपोर्ट के मुताबिक, नौतनवां ब्लॉक में सर्वाधिक 150, निचलौल में 96, मिठौरा में 94, पनियरा में 54, धानी में 10, परतावल में 55, बृजमनगंज में 24, लक्ष्मीपुर में 47, सदर में 39, घुघली में 46, फरेंदा में 57 तथा सिसवां में 59 विद्यालयों की उपलब्धि 90 प्रतिशत से कम है।

खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अथवा प्रभारी प्रधानाध्यापक को एक सप्ताह में डीबीटी का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कराने को कहा है।
डीबीटी में 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी करते हुए सुधार के निर्देश दिए गए हैं। सुधार न होने पर संबंधित प्रधानाध्यापक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
-आशीष कुमार सिंह, बीएसए