डिजिटल इंडिया से तकनीक शिक्षा लोगों तक पहुंची: मंत्री


डिजिटल इंडिया से देश में शिक्षा, रोजगार, तकनीकी समेत हर क्षेत्र में तेजी और काम आसान हुए हैं। चीजें आम लोगों तक पहुंची हैं। डिजिटल और नई शिक्षा नीति से शिक्षा बहुत आसान हुई है। लेनदेन से भ्रष्टाचार पर बड़ा अंकुश लगा। समय की बचत हुई। ग्रामीणों इलाकों में इंटरनेट से आम लोगों को बड़ा फायदा मिला है।

ये बातें शुक्रवार को राज्यमंत्री ग्राम्य विकास एवं ग्रामीण अभियंत्रण विजय लक्ष्मी गौतम ने सीएससी -एसपीवी की ओर से तेलीबाग स्थित भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के सभागार में कार्यशाला में कहीं। उन्होंने बताया कि लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने शानदार कदम उठाया। निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन हरिकेश, सीएससी-एसपीवी के स्टेट हेड अतुलित राय मौजूद रहे। सीएससी बाल विद्यालय परियोजना प्रमुख विवेक कुमार ने सीएससी बाल विद्यालय सीएससी अकादमी को प्रमुख पहल बताया।


विद्यालय संचालकों को पुरस्कृत किया गया

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीएससी-एसपीवी द्वारा संचालित सीएससी-बाल विद्यालयों में सराहनीय योगदान देने वाले बाल विद्यालय संचालकों को पुरस्कृत किया। बांदा की दीपा गुप्ता, बाराबंकी की वर्षा शुक्ला, सोनभद्र की राबिया बेगम समेत 223 को टैबलेट दिया।