ज़ब शासन की हरी झंडी मिल गई तो रिक्त पदों पर शीघ्र की जाए पदोन्नति


रामपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की पदोन्नति प्रकिया जल्दी पूरी कराए जाने के संबंध में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन भेजा गया। संघ की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी के पत्र का हवाला दिया गया जिसमें उन्होंने 29 दिसंबर को विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की पदोन्नति रिक्त पदों पर करने के आदेश जारी किए थे।



संघ ने बताया कि जनपद में प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक व शिक्षकों के 500 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं। अधिकांश विद्यालयों में प्रधानाध्यापक का पद खाली है। शिक्षकों की कमी की वजह से शिक्षण कार्य प्रभावित होता है। यह पद पदोन्नति से ही भरे जाने हैं। बेसिक शिक्षकों की नियुक्ति और पदोन्नति का कैडर जनपद स्तर का होता है। हर जनपद में अलग-अलग वरिष्ठता सूची जारी होती है जिसके आधार पर पदोन्नति होती है।

संघ ने अवगत कराया कि जनपद में पदोन्नति के संबंध में कोई भी केस कोर्ट में लंबित नहीं है और न ही पदोन्नति पर किसी भी प्रकार का स्थगन आदेश है। बीते 6 वर्ष से पदोन्नति नहीं हुई है। ज्ञापन की प्रतिलिपि महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भी भेजी गई है। ज्ञापन पर जिलाध्यक्ष कैलाश बाबू पटेल, जिला मंत्री आनंद प्रकाश गुप्ता, महेंद्र प्रताप सिंह, देवेंद्र सिंह, सुरेश सक्सेना, सतीश गिरोह, अब्दुल अलीम खां , तहसीन आलम खान, आनंद सिंह भंडारी , हिमदीप सिंह, छत्रपाल सिंह यादव, आसिफ अली, रवि कुमार, मोहम्मद खालिद खान, दिलशाद वारसी, जफर वेग आदि के हस्ताक्षर रहे।