शिक्षकों की तैनाती में अब नहीं होगा खेल सॉफ्टवेयर से स्कूल का होगा आवंटन, मनचाहे स्कूलों में तैनाती पाने के लिए शिक्षक स्वयं पर निलंबन की कराते थे कार्रवाई


प्रतापगढ़, शिक्षकों को तैनाती में अब खेल नहीं हो पाएगा। निलंबन के बाद शिक्षकों की तैनाती में मनमानी पर रोक लगाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने अब साफ्टवेयर के माध्यम से स्कूलों का आंवटन करने का फैसला लिया है। इसके लिए मानव संपदा पोर्टल पर परिवर्तन किया गया है। अब शिक्षकों की तैनाती सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही की जाएगी।







बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात शिक्षकों के बहाली में व्यापक खेल हो रहा था। जिले के अंदर एक से दूसरे ब्लाक में तैनाती नहीं हो रही है। पांच साल से जिले के अंदर के तबादले पर रोक लगी हुई है। इससे शिक्षक अपने ऊपर कार्रवाई कराकर बहाली में पसंदीदा स्कूल हासिल कर लेते थे। इससे यह तबादले की श्रेणी में भी नहीं आता था और शिक्षकों का काम भी हो जाता था। इसमें विभागीय अधिकारियों को मिलीभगत के आरोप पुष्ट हो चुके हैं।



विभाग ने निलंबन के बाद बहाली में होने वाले खेल पर रोक लगाने के लिए मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। बहाली के समय दंड की स्थिति में दूसरे ब्लॉक के एकल और जिन स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं हैं, ऐसे स्कूलों में तैनाती दो आएगी। विभागीय अधिकारियों को अब शिक्षक के निलंबित होने के तुरंत बाद आदेश को पोर्टल पर अपलोड करना होगा निलंबित शिक्षक के सर्विस बुक में इसकी इंट्री की जाएगी। बगैर किसी दंड के बहाली की स्थिति में उसी स्कूल में तैनाती दी जाएगी। जिस स्कूल से शिक्षक निलंबित हुआ था।