खेल शिक्षकों की क्षमता बढ़ाने को कोर्स शुरू होंगे


गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता के आखिरी दिन बुधवार को बच्चों के बीच कबड्डी, योग, खो खो व दौड़ प्रतियोगिताएं हुईं। प्रतियोगिता की ओवरऑल चैंपियनशिप 173 अंकों के साथ गोरखपुर मण्डल ने जीती। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया। बच्चों ने स्वागत गीत, लोक नृत्य और व्यायाम प्रदर्शन में शानदार प्रस्तुति दी।

प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में खेलों की सुविधाएं बढ़ेंगी। इसके लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग समेत दूसरे विभागों की मदद ली जाएगी। स्कूलों में खेल सामग्री, खेल मैदान विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र के निजी क्षेत्रों से सीएसआर फंड के प्रयास किये जाएंगे। स्कूलों के खेल शिक्षकों की क्षमता बढ़ाने के लिए रिफ्रेशर कोर्स भी शुरू किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि खेल शिक्षा का अभिन्न अंग है। स्पोर्ट्स कॉलेज की प्राचार्य मुद्रिका पाठक ने स्कूलों में खेलों के विकास में सहयोग का आश्वासन दिया।



इन्होंने जीती ट्राफी

प्राथमिक स्तर बालक वर्ग में चैंपियनशिप मुरादाबाद मण्डल के अर्पित ने जीती। जबकि बालिका वर्ग में अयोध्या मण्डल की पायल यादव और मेरठ मण्डल की अनन्या को संयुक्त रूप से दिया गया। उच्च प्राथमिक स्तर बालक वर्ग में 10 अंकों के साथ विंध्याचल मण्डल के संदीप यादव जबकि बालिका वर्ग में आठ अंकों के साथ मुरादाबाद मण्डल की वंशिका ने चैंपियनशिप जीती। प्रतियोगिता की ओवरऑल चैंपियनशिप 173 अंकों से गोरखपुर मण्डल ने जीती। जबकि वाराणसी मण्डल उपविजेता तथा प्रयागराज मण्डल तीसरे स्थान पर रहा। संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक भगवती सिंह व संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक गणेश कुमार आदि मौजूद रहे।