अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण में गड़बड़ी


उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण में ही बड़ा घोटाला हो रहा है। लोक निर्माण विभाग जो काम करा रहा है उसमें मोरंग मानक के अनुसार नहीं है। यह खुलासा तब हुआ जब डीएम ने विकास कार्यों की समीक्षा की।


कोरांव में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण की प्रगति खराब होने पर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने लोक निर्माण विभाग के सीडी-1 के अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता और बैठक में अनुपस्थित रहने पर सीएनडीएस के अधिशाषी अभियंता के वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं।

इस निर्माणाधीन विद्यालय के निरीक्षण में पूर्व मंडलायुक्त संजय गोयल ने भी जांच का निर्देश दिया था। बुधवार को संगम सभागार में हुई बैठक में इंजीनियर जवाब नहीं दे सके जिस पर डीएम ने नाराजगी जाहिर की। स्कूल की टाइल्स भी खराब है। डीएम ने सभी से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। इसके साथ ही कार्यों का सत्यापन न होने पर डीपीआरओ का भी वेतन रोकने का निर्देश दिया है। संगम सभागार में बुधवार शाम डीएम ने 50 लाख रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान कौशल विकास केंद्र में प्रशिक्षण ठीक न होने पर नाराजगी जाहिर की। डीएम ने कहा कि अगर प्रशिक्षण सही ढंग से हो रहा है तो रोजगार भी मिलने चाहिए। 37 बिंदुओं के विकास कार्य की समीक्षा बैठक में सीएनडीएस-15 के अभियंता से स्पष्टीकरण मांगा गया है। अधिशाषी अभियंता सिंचाई नहर प्रखंड को रोस्टर के अनुसार निर्धारित समय पर नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने का निर्देश दिया। कृषि विभाग को पीएम किसान सम्मान निधि में किसानों के डेटा सुधार का काम जल्द करने के लिए कहा। सीवीओ को पशुओं का टीकाकरण कराने के लिए, सामुदायिक शौचालय के निर्माण को तेज करने, कायाकल्प योजना के तहत प्राथमिक स्कूलों में बचे काम समय से करने, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना में आवास का निर्माण समय से कराने का निर्देश दिया।


एडीएम को सौंपी जांच
जिलाधिकारी से बैठक के बाद एडीएम सिटी को भी मौके पर जांच के लिए भेजा। उन्होंने निर्देश दिया कि पूरी रिपोर्ट उनके सामने रखें। जो भी लापरवाही करेगा, उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

● काम में लापरवाही पर दो एक्सईएन और एक एई व डीपीआरओ का वेतन रोका

● कौशल विकास केंद्र में ठीक से प्रशिक्षण न होने पर लगाई फटकार