ऑस्ट्रेलिया में भारतीय डिग्री मान्य, ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बानीज ने घोषणा


भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र को अंतिम रूप दे दिया है। इससे दोनोें की डिग्रियां एक-दूसरे देशों में मान्य होंगी। भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार शाम इसका ऐलान किया। वहीं, गुरुवार को वह अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच देखने पहुंचे।

अल्बानीज ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय गांधीनगर की गिफ्ट सिटी में एक अंतरराष्ट्रीय शाखा परिसर स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हमारे द्विपक्षीय शिक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। नए शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र का मतलब है कि यदि आप एक भारतीय छात्र हैं। ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहे हैं या अध्ययन कर चुके हैं, तो आपकी कड़ी मेहनत से अर्जित डिग्री को घर लौटने पर मान्यता दी जाएगी। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों के समूह के सदस्य हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे कि आपकी भारतीय योग्यता को भी ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी।

75 साल की दोस्ती का जश्न भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती के 75 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की उपस्थिति में गुरुवार को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पर 75 इयर्स ऑफ फ्रेंडशिप थ्रू क्रिकेट समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान मोदी और अल्बानीज ने एक बग्गी में बैठकर पूरे स्टेडियम का चक्कर लगाया और क्रिकेट प्रेमियों का अभिवादन स्वीकार किया।

रोहित शर्मा से मिले पीएम भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ अपने-अपने प्रधानमंत्रियों के साथ मैदान में उतरे और उन्हें अन्य खिलाड़ियों से मिलवाया। मोदी ने सभी भारतीय खिलाड़ियों को हाथ मिलाकर शुभकामनाएं दीं।

हॉल ऑफ फेम रूम खुला नए डिजाइन के साथ तैयार हॉल ऑफ फेम रूम का उद्घाटन दोनों प्रधानमंत्रियों ने किया। इसमें क्रिकेट के दिग्गजों और सुनहरे अतीत की यादें संजोई हुई हैं। टेस्ट मैच शुरू होने से पहले मोदी और अल्बानीज ने अपने-अपने देश की क्रिकेट टीम के कप्तानों को टेस्ट कैप सौंपी.



क्रिकेट कूटनीति के जरिए दुनिया को संदेश
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर क्रिकेट कूटनीति की झलक देखने को मिली। चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट से पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बानीज मुकाबला देखने पहुंचे। दोनों देशों ने दुनिया को एक-दूसरे के साथ खड़े होने का संदेश दिया।

अहमदाबाद में एक यादगार सुबह। भारत- ऑस्ट्रेलिया दोस्ती को और अधिक ताकत मिले। दोनों देशों में क्रिकेट साझा जुनून है।

-नरेंद्र मोदी

क्रिकेट में दोनों देशों के बीच कड़ी, मगर दोस्ताना प्रतिद्वंद्विता है। सीरीज स्नेह और दोस्ती को दर्शाती है।

-एंथनी अल्बानीज

अहमदाबाद में गुुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ पीएम नरेंद्र मोदी। ● एएनआई