पीसीएस-2023 : पीसीएस के एक पद पर 3295 दावेदार, आवेदन की प्रक्रिया पूरी, 5.70 लाख अभ्यर्थी


पीसीएस-2023 में एक पद के लिए 3295 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है। पीसीस-2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है और पीसीएस के 173 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई को और मुख्य परीक्षा 23 सितंबर से प्रस्तावित है।


पीसीएस-2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तीन मार्च से शुरू हुई थी। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि तीन अप्रैल और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि छह अप्रैल निर्धारित की गई थी। बाद में आयोग ने बैंक की साइट अनुरक्षण में होने के कारण अभ्यर्थियों को आ रही दिक्कतों के मद्देनजर अंतिम तिथि बढ़ा दी थी।

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह अप्रैल और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। अंतिम तिथि तक लगभग 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। हालांकि, आवेदनों की अभी स्क्रूटनी चल रही है। कई अभ्यर्थियों ने दो-दो बार आवेदन कर दिए हैं। ऐसे में आवेदनों की संख्या अभी और कम हो सकती है।

इस बार पदों की संख्या भी काफी कम है, सो अभ्यर्थियों के लिए स्पर्धा बढ़ गई है। अगर पदों की संख्या बढ़ती है तो अभ्यर्थियों के बीच स्पर्धा कम होगी। पदों की संख्या बढ़ने के आसार हैं। नियमत: प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होते तक आयोग को रिक्त पदों के जितने अधियाचन मिलते हैं, उन्हें भर्ती में शामिल किए जाने का प्रावधान है।

स्पर्धा के साथ तैयारी की चुनौती भी बढ़ी

पीसीएस 2023 में जहां पदों की संख्या सीमित होने के कारण स्पर्धा बढ़ गई है, वहीं मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव के कारण अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा की तैयारी को लेकर चुनौती भी बढ़ गई है। पीसीएस-2023 से वैकल्पिक विषय हटा दिए गए हैं और इनकी जगह सामान्य अध्ययन के यूपी विशेष दो प्रश्नपत्र शामिल किए गए हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को अब नए सिरे से तैयारी करनी होगी। 

पिछली तीन परीक्षाओं के मुकाबले कम आए आवेदन

पीसीएस की पिछली तीन परीक्षाओं के मुकाबले इस बार आवेदन कम आए हैं। पीसीएस-2020 में 595696 अभ्यर्थियों, पीसीएस-2021 में 691173 अभ्यर्थियों और पीसीएस-2022 में 602974 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे, जबकि इस बार तकरीबन 5.70 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। 


असिस्टेंट प्रोफेसर के 10 पदों पर हुआ चयन

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर टीबी एंड चेस्ट के तीन पदों और असिस्टेंट प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स के सात पदों पर सीधी भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है। असिस्टेंट प्रोफेसर ऑर्थोपेडिक्स के सात पदों पर सिद्धार्थ कुमार अग्रवाल, असीम कुमार, व्यास नारायण शुक्ल, अवनीश कुमार सिंह, डॉ. अजय कुमार यादव, आश्विन कुमार एवं धर्मेंद्र कुमार और असिस्टेंट प्रोफेसर टीबी एंड चेस्ट के तीन पदों पर विवेक द्विवेदी, देवेंद्र प्रताप यादव एवं वकील अहमद को चयनित घोषित किया गया है।