परिवार सर्वेक्षण के जरिए हर घर का डाटा जुटा रहे हैं शिक्षक


प्रतापगढ़। जिले में इन दिनों परिवार सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक, शिक्षामित्र अनुदेशक घर-घर जाकर सभी वर्ग की आबादी के साथ आर्थिक व शैक्षिक स्थिति की जानकारी जुटा रहे हैं। सर्वेक्षण अभियान के बाद पात्र परिवारों को सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिल सकता है।


बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक घर-घर जाकर परिवार के सदस्यों की जानकारी जुटा रहे हैं। चौदह वर्ष से कम और उसके उपर के सदस्यों का अलग-अलग डाटा तैयार किया जा रहा है। 



इसमें सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग की आबादी के साथ आर्थिक व शैक्षिक स्थिति की भी जानकारी जुटाई जा रही है। लोकसभा चुनाव के पहले हो रहे सर्वे को एक बड़ा कदम बताया जा रहा है। 20 मई तक सर्वेक्षण अभियान को पूरा करने को कहा गया है। विभाग ने शिक्षकों को स्कूल टाइम के अलावा भी समय निकालकर यह कार्य पूरा करने को कहा है। 



शिक्षकों को पहले ऑफलाइन और बाद में ऑनलाइन डाटा फीड कराना है। अधिकांश शिक्षकों ने ऑफलाइन डाटा तो तैयार कर लिया है, मगर अब ऑनलाइन कराना मुश्किल साबित हो रहा है।


जिले के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में तैनात शिक्षकों को सर्वेक्षण कार्य में लगाया गया है। 20 मई तक सभी शिक्षकों से सर्वेक्षण कार्य पूरा करने को कहा गया है।
श्रीकृष्ण विश्वकर्मा, जिला समन्वयक, बेसिक शिक्षा विभाग