BPSC Teacher Exam : इस राज्य में योग्यता है तो शिक्षक के तीनों पदों पर भर सकते हैं फॉर्म, निकलने वाला है विज्ञापन


बिहार में 1.78 लाख शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया अब जमीनी स्तर पर शुरू हो रही है। दो-तीन दिनों के अंदर नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत नियुक्ति का विज्ञापन आ जाएगा। इसमें आवेदन शुरू होने से खत्म होने तक की तारीख होगी। विज्ञापन में परीक्षा की संभावित तारीख भी आएगी। सोमवार को बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति के सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे।


तीनों स्तर के लिए भर सकेंगे एक साथ फॉर्मBPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने औपचारिक जानकारी दी कि बिहार में प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक भर्ती के लिए इंटरमीडिएट, CTET, डिप्लोमा या बीएड अनिवार्य योग्यता है। माध्यमिक विद्यालय के लिए ग्रेजुएशन, STET और बीएड पास होना अनिवार्य रखा गया है। उच्च विद्यालय के लिए पोस्ट ग्रेजुएट, STET और बीएड योग्यता अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि बिहार में नई शिक्षक नियमावली के तहत भर्ती के लिए सभी पदों के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे, लेकिन तीनों पदों के लिए योग्यताधारी कैंडिडेट तीनों फॉर्म भरेंगे तो अलग-अलग तारीखों पर होने वाली परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे।

13 मार्च को BPSC ने जारी किया था सिलेबस

13 मार्च को BPSC ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का सिलेबस जारी किया था। विभाग ने अपने आधिकारिक साइट पर नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें बताया गया था कि प्राइमरी से लेकर हाई स्कूल के लिए 100 अंका का भाषा का एग्जाम देना होगा। इसे दो भागों बांटा गया है। पहला पेपर अंग्रेजी का होगा और दूसरे में हिंदी, उर्दू और बांग्ला (तीनों में से किसी एक को चुनना होगा) विषय की परीक्षा ली जाएगाी। सभी एग्जाम में प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। वहीं प्राइमरी स्कूल के टीचर के लिए मैथ, रिजनिंग और GA, GS से प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्यक्ष से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह मिडिल और हाई स्कूल के टीचर पद पर भी अलग-अलग सिलेबस जारी किए गए हैं।

.