यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मई से लिए जाएंगे


प्रयागराज। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में जिन विद्यार्थियों का कंपार्टमेंट आया है। वह कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 मई से 7 जून रात 12 बजे तक कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे



बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक हाईस्कूल में इम्प्रूवमेंट परीक्षा के अंतर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय तथा कंपार्टमेंट के अंतर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से किसी एक विषय की परीक्षा में ही शामिल हो सकते हैं। परीक्षा शुल्क 256.50 रुपये निर्धारित किया गया है।


 वहीं, इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के अंतर्गत मानविकी, वैज्ञानिक और वाणिज्य वर्ग से किसी एक विषय, कृषि भाग एक एवं दो में से किसी एक 


प्रश्नपत्र और व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय
के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के अर्ह माने जाएंगे। इसके लिए परीक्षा शुल्क 306 रुपये निर्धारित किया गया है।

परीक्षार्थी को कोषागार में निर्धारित शुल्क चालान के माध्यम से यूपी बोर्ड के मद में जमा कराकर चालान की मूल प्रति के साथ हाईस्कूल या इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की प्रति डाउनलोड करके संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को रजिस्टर्ड डाक से अंतिम तिथि के बाद तीन दिन के अंदर भेजना होगा।