हर भर्ती में अभ्यर्थन वापसी के आवेदन लेने की तैयारी


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की जिन भर्ती परीक्षाओं में पद न भरने की आशंका होगी, आयोग अब उन सभी भर्ती परीक्षाओं में शामिल अभ्यर्थियों से अभ्यर्थन वापसी के लिए आवेदन लेगा। इस व्यवस्था से पद खाली रह जाने की आशंका बहुत कम रह जाएगी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती से यह व्यवस्था लागू हो चुकी है और प्रार्थना पत्र देने की अंतिम तिथि 15 मई तक बढ़ा दी गई है।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, प्रवक्ता भर्ती, अभियंत्रण सेवा भर्ती, एपीओ, आरओ/एआरओ सहित तमाम भर्ती परीक्षाओं में शामिल अभ्यर्थी चयन के बाद भी ज्वाइन नहीं करते हैं। यहां तक कि जिन अभ्यर्थियों का चयन पीसीएस के उच्च पदों पर नहीं हो पाता है, उनमें से भी कई अभ्यर्थी निचले पदों पर चयन के बाद ज्वाइन नहीं करते हैं और अगली परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं।

बड़ी संख्या ऐसे अभ्यर्थियों की भी लिए जाएं। है, जो लिखित परीक्षा में सफल होने के बावजूद अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं। ऐसे में आयोग को इन अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अवसर देना पड़ता है। इनमें से कई अभ्यर्थी अतिरिक्त अवसर देने पर नहीं आते और उनकी सीटें खाली रह जाती हैं। कई ऐसे अभ्यर्थी भी हैं, जो एक साथ दो या तीन भर्तियों में चयनित हो जाते हैं। ऐसे अभ्यर्थी उच्च पदों पर ज्वाइन कर लेते हैं और बाकी भर्तियों में उनके पद रिक्त रह जाते हैं।

आयोग की भर्ती परीक्षाओं में प्रतीक्षा सूची जारी किए जाने का प्रावधान नहीं है। ऐसे में मेरिट में नीचे रह गए अभ्यर्थियों का चयन रिक्त पदों पर नहीं हो पाता है। इन तमाम समस्याओं के मद्देनजर आयोग ने तय किया है कि जो अभ्यर्थी किसी भर्ती में अपना अभ्यर्थन वापस लेना चाहते हैं, तो उनसे अधिकृत रूप से आवेदन लिए जाएं.

जो अभ्यर्थी आवेदन देंगे, उनकी सीटें रिक्त मानकर मेरिट में नीचे रह गए अभ्यर्थियों को उन पदों पर चयनति किया जाएगा। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 से आयोग ने इसकी शुरुआत की है। इसके बाद प्रवक्ता भर्ती के अभ्यर्थियों से भी अभ्यर्थन वापसी के आवेदन मांगे गए हैं। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए आयोग ने प्रार्थना पत्र देने की अंतिम तिथि अब 15 मई तक बढ़ा दी है। आयोग के अनुसचिव धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी के अनुसार एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी अपना प्रार्थना पत्र ईमेल आईडी notint- forlt18@gmail.com पर दे सकते हैं।