आयोग के गठन के नाम पर सरकार न करे गुमराह जल्द नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करे यूपी सरकार


आयोग के गठन के नाम पर सरकार न करे गुमराह जल्द नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करे यूपी सरकार- राकेश कुमार पाण्डेय

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक का सूखा कब समाप्त होगा यह भविष्य के गर्भ में है लेकिन बढती बेरोजगारी खतरे का संकेत है। बेरोजगारों के सामने बहुत बड़ा संकट खड़ा हो गया है क्योंकि शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 वर्षों से लगातार हो रही है लेकिन शिक्षक भर्ती परीक्षा एक बार भी आयोजित नहीं हुई है,जिससे बेरोजगारों के सामने नया संकट आ गया है। कैरियर के चढाव में बेरोजगारी का दंश झेल रहे बेरोजगार युवाओं के पास नौकरी न होने से मानसिक रूप से प्रताड़ित हैं। उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी न होना एक बड़ा मुद्दा है। प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन कब जारी होगा किसी को नहीं पता है। सरकार केवल उपलब्धि गिनवाने में परेशान है। जिन आकड़ों को सरकार प्रकाशित कर रही वास्तविक रूप से यह आकड़े पुराने है सरकार 1 लाख 64 हजार पदों पर भर्ती 68500 और 69000 भर्ती को अपनी भर्ती बता रही है लेकिन ये पद सुप्रीम कोर्ट से शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद रिक्त पदों के सापेक्ष भर्ती की गयी थी। सरकार ने 2018 के बाद नयी भर्ती अभी तक किया ही नहीं है। सरकार प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक छात्र अनुपात भले ही बराबर बता रही हो स्थिति इसके विपरीत है। बच्चे तो लाखों में नामांकित हुए है लेकिन शिक्षक छात्रों के सापेक्ष कम है। नयी शिक्षा नीति 2020 के अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में 30:1 का अनुपात होना चाहिए लेकिन वह नहीं है।




उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में लगभग 1500 से 2000 या इससे भी अधिक शिक्षकों के पद हर जिले में रिक्त है,फिर भी सरकार भर्ती निकालने से बच रही है।सरकार ऐसा क्यों कर रही है सरकार ही जबाब दे सकती है। उत्तर प्रदेश में आरटीआई 2019 के अनुसार प्राथमिक शिक्षकों के 173795 पद रिक्त है। वही लोकसभा में तारांकित प्रश्न के हिसाब से आये उत्तर के अनुसार यूपी में 217000 प्राथमिक शिक्षकों के पद रिक्त है,उसके बावजूद भर्ती नहीं आ रही है।




उत्तर प्रदेश की सरकार और आला अधिकारी यह साबित करने में परेशान है सरकार ने बहुत भर्ती दे दिया है,बेरोजगारी प्रतिशत उत्तर प्रदेश में कम हो गया है।युवा बेरोजगार मंच के संस्थापक राकेश कुमार पाण्डेय उर्फ बंटी पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से जल्द से जल्द नई प्राथमिक शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करने की गुहार लगाई है। राकेश पाण्डेय ने बताया कि यूपी सरकार ने 2019 सुप्रीम कोर्ट में 51112 रिक्त पदों का हलफनामा भी लगाया है उसके बाद भी भर्ती देने से कतरा रहे हैं अब अगर ज्यादा देर हुई तो बहुत बड़ा आंदोलन होगा।