अब पढ़ाई संग कौशल विकास सीखेंगे बच्चे

 
ज्ञानपुर। परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब पढ़ाई में दक्ष होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बनेंगे। चीन और जापान की तरह उन्हें शुरूआत से ही व्यवसायिक शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए जिले के 17 विद्यालयों में कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। इसमें पांच कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय और 12 पूर्व माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं।


जिले में 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक और कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। जिसमें डेढ़ लाख बच्चे पंजीकृत हैं। अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों की काया बदली जा रही है। आपरेशन कायाकल्प, कंपोजिट ग्रांट सहित अन्य मदों से विद्यालय में तमाम काम कराए जा रहे हैं।




अब बच्चों में विभिन्न कौशल विकसित करने के उद्देश्य से जिले के 17 स्कूलों में अलग-अलग कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। महानिदेशक शिक्षा का पत्र आने पर बेसिक शिक्षा विभाग स्कूलों की सूची तैयार करने में जुट गया है। इसमें पांच कस्तूरबा गांधी विद्यालय संग छह ब्लॉक के दो-दो पूर्व माध्यमिक विद्यालय को शामिल किया गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए पत्र आया है। जिसके लिए विद्यालय का चयन किया जा रहा है।