यूपी में चल रही चाइल्ड हेल्पलाइन बंद होंगी, किया जा सकता है मर्ज


सूबे भर में चल रहे चाइल्ड लाइन सेंटर की सेवाएं जल्द ही बंद होगी। यह सेंटर 31 अगस्त तक कार्य करेंगे। इस अवधि के बाद शासन व जिला प्रशासन मिलकर स्वयं नए नाम से यह सेवाएं संचालित करेंगे। यहां तक की चाइल्ड लाइन का टोल फ्री नंबर भी बदला जाएगा। नया नंबर क्या होगा, इस अधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। हालांकि माना जा रहा है कि पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर 112 पर इसको मर्ज किया जा सकता है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में अभी तक चाइल्ड हेल्प लाइन सेंटर पिछले लंबे समय से संचालित हो रहे है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से बच्चों की सुरक्षा और देखभाल का यह कार्य करते है। बच्चों की गुमशुदगी, उत्पीड़न और शोषण आदि की रोकथाम के लिए यह सेंटर काम करते है। सालों से चली आ रही यह संस्था अब बंद की जा रही है।



मददगार साबित होती आई है संस्था

यह संस्था गुमशुदा, शोषित व घर से भागे और कामगाज में लगाये गये बच्चों के साथ मारपीट जैसे हालातों में मददगार साबित होती आयी है। यह हेल्पलाइन संस्था 24 घंटे काम करती है।

टोल फ्री नंबर 1098 में भी होगा बदलाव

चाइल्ड हेल्प लाइन संस्था के लिए अभी तक टोल फ्री नंबर 1098 भी जारी है। देश भर में करीब 400 शहरों में चाइल्ड हेल्प लाइन सेंटर काम कर रहे है। अब नंबर में बदलाव की भी तैयारी की जा रही है।