पद खाली होते ही मानव संपदा पोर्टल पर देनी होगी जानकारी



पद खाली होते ही पोर्टल पर देनी होगी जानकारी
लखनऊ,। अधिकारी सरकारी व अर्द्धसरकारी विभागों में रिक्तियों को भरने में अब अधिक दिनों तक अड़ंगेबाजी नहीं डाल पाएंगे। विभागाध्यक्षों को मानव संपदा पोर्टल पर रिक्तियों का ब्योरा भी फीड कराना होगा। कितने पद स्वीकृत हैं, इसमें से कितने भरे और कितने खाली है। इसके आधार पर तय समय पर भर्ती का प्रस्ताव भेजना होगा। उच्च स्तर पर हुई बैठक में इसको लेकर सहमति बन चुकी है। विभागाध्यक्षों को इस संबंध में जल्द ही आदेश भेजने की तैयारी है।

राज्य सरकार मानव संपदा पोर्टल को और सशक्त बनाने जा रही है। इस पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का पूरा ब्यौरा होगा। मसलन, उनकी नियुक्ति कब और किस पद पर हुई। सेवानिवृत्ति कब हो रही है। सरकारी नौकरी करने वाली की पूरी जन्मकुंडली होगी। इससे खाली और भरे पदों का अनुमान लगाया जाएगा। कार्मिक विभाग का मानना है कि पोर्टल पर सभी ब्योरा फीड होने के बाद नौकरी के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी रुकेगी, पात्रों को तय समय पर नौकरी मिलने का रास्ता साफ होगा।


मानव संपदा पोर्टल पर अब तक 83 विभागों के 14 लाख से अधिक कर्मियों का ब्यौरा फीड हो चुका है। शेष बचे विभागों का भी ब्यौरा जल्द ही फीड करा लिया जाएगा। भविष्य में इससे और भी जरूरी सेवाओं को जोड़ा जाएगा