शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया के चक्कर में पठन-पाठन प्रभावित, 20 अगस्त तक प्रक्रिया पूरी न होने पर बीएसए होंगे जिम्मेदार


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया के चक्कर में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। जून में पूरी होने वाली तबादला प्रक्रिया 15 अगस्त के बाद भी जारी है। आलम यह है कि शिक्षक कार्यमुक्त और ज्वॉइनिंग के लिए चक्कर काट रहे हैं। ऐसे में विभाग ने एक बार फिर 20 अगस्त तक का समय दिया है।

तबादला पाए 16616 शिक्षकों के मामले में सभी मंडलों से शिक्षकों के रजिस्ट्रेशन का परीक्षण कर सूची अपडेट करने की तारीख 10 से 14 अगस्त निर्धारित थी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल के अनुसार 51 जिलों में राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से सूची अपडेट नहीं की गई है। वहीं 61 जिलों में एनआईसी के अनुसार विवरण अपडेट नहीं है।



65 जिलों ने कार्यभार ग्रहण करने का विवरण अधूरा है। इन सब कार्यों को पूरा करने के लिए विभाग ने 20 अगस्त की तारीख निर्धारित की है। इसके बाद भी काम पूरा न होने पर बीएसए पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं 16 अगस्त से प्रस्तावित स्कूल आवंटन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है।

जिले के अंदर परस्पर तबादले से जुड़ी प्रक्रिया में बीएसए की ओर से मानव संपदा पोर्टल पर उपलब्ध डाटा गलत होने के कारण रजिस्ट्रेशन सत्यापित नहीं हो सके। ऐसे में रजिस्ट्रेशन स्वीकृत या निरस्त करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 17 अगस्त निर्धारित की गई है।


विभाग ने एक से दूसरे जिले के तबादले के साथ ही परस्पर तबादले पूरे करने की बात कही थी। दो महीने होने को हैं और प्रक्रिया अधर में है। फरवरी से चल रही पदोन्नति भी नहीं पूरी हो पाई। इसमें लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही होनी चाहिए।
- निर्भय सिंह, उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ



बीएसए के स्तर से कुछ कमियां रह गई हैं, जिसे दूर कराकर स्कूल आवंटन की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाएगी। इस महीने के अंत तक पदोन्नति का काम पूरा किया जाएगा।
-विजय किरन आनंद, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा