दिल्ली में 3 दिन तक स्कूल और सरकारी दफ्तर बंद


दिल्ली सरकार ने जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राजधानी में तीन दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस दौरान 8-10 सितंबर के बीच सभी सरकारी, निजी कार्यालय, सरकारी-निजी स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। वहीं, आपातकालीन सेवाओं से जुड़े दफ्तर खुले रहेंगे।

नई दिल्ली जिले में सरकारी और निजी कार्यालयों, स्कूल के अलावा बाजार, बैंक और व्यावसायिक संस्थान बंद रहेंगे। दिल्ली में आगामी 9-10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने के लिए आठ सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे। दिल्ली पुलिस ने 8-10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश का प्रस्ताव भेजा था। पुलिस ने प्रस्ताव में नई दिल्ली पुलिस जिला को कंट्रोल जोन बताकर उसके अंदर पड़ने वाले सभी व्यवसायिक संस्थानों, बाजार व सरकारी व निजी कार्यालयों के छुट्टी का प्रस्ताव भेजा। सार्वजनिक अवकाश के दौरान नई दिल्ली जिले में सभी शिक्षण संस्थान, सभी दफ्तर, बाजार, बैंक और व्यवसायिक गतिविधियां बंद रहेगी।


बसों का डायवर्जन, मेट्रो स्टेशन भी बंद रहेंगे

नई दिल्ली जिले में डीटीसी बसों का परिचालन प्रभावित रहेगा। डीटीसी बसें नई दिल्ली के जिले में सार्वजनिक यात्रा के लिए बंद रहेंगी। सिर्फ नई दिल्ली जिले से बाहर ही रूट डायवर्जन के साथ बसें चलेंगी। इसी तरह, नई दिल्ली जिले में पड़ने वाले मेट्रो स्टेशन पर भी प्रवेश और निकास को लेकर पाबंदी की तैयारी है। इसके तहत केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, मंडी हाउस, प्रगति मैदान बाराखंभा रोड पर मेट्रो यात्रियों के प्रवेश और निकास पर पाबंदी लग सकती है।