प्रधानाध्यापिका के निलंबन के साथ ही आधा दर्जन शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई का आदेश, बीईओ से जवाब तलब

 

संतकबीरनगर जिले में एडी बेसिक बस्ती मंडल संजय कुमार शुक्ल ने जनपद की एक प्रधानाध्यापिका के निलंबन के साथ ही आधा दर्जन शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश बीएसए को दिया है। इसके अलावा अपने दयित्वों का सही ढंग से निर्वहन न करने के मामले में खंड शिक्षाधिकारी सेमरियावां आशीष सिंह से भी स्पष्टीकरण तलब किया है। यह कार्रवाई उन्होंने अपने सात अगस्त के निरीक्षण में मिली खामियों पर की है। एडी बेसिक ने खलीलाबाद ब्लाक के चार और सेमरियावां ब्लाक के एक विद्यालय का निरीक्षण किया था। जिसमें भारी कमी मिली थी। बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि एडी बेसिक का आदेश प्राप्त हुआ है, सभी के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।



एडी बेसिक संजय कुमार शुक्ल ने बताया कि खलीलाबाद ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मड़या के निरीक्षण में विद्यालय परिसर से लेकर अन्दर तक गन्दगी मिली थी। विद्यालय में नामांकित 96 के सापेक्ष 53 उपस्थित मिले। निपुण तालिका एक वर्ष से अपूर्ण पाई गई। शिक्षिकाओं को निपुण लक्ष्य के बारे में समुचित जानकारी का अभाव मिला। इस पर उन्होंने यहां की प्रधानाध्यापिका अमलावती देवी और सहायक अध्यापिका सुनीता मौर्य का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित करने का निर्देश दिया। एक सप्ताह के भीतर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने को कहा है।


इसके बाद प्राथमिक विद्यालय मीरगंज का एडी बेसिक ने निरीक्षण किया। यहां पर भोजन मीनू के अनुसार नहीं बना था, छात्र उपस्थिति कम मिली। हालांकि विद्यालय का शैक्षिक स्तर ठीक मिला। विद्यालय में मिली कमियों को दूर कराने का निर्देश दिया। इसके बाद प्रथमिक विद्यालय भुजैनी का निरीक्षण किया। यहां पर प्रभारी प्रधानाध्यापक आकस्मिक अवकाश पर थे। सहायक अध्यापिका प्रॉजला श्रीवास्तवा और शिक्षामित्र शारदा बिना सूचना अनुपस्थित पाई गईं।



इन दोनों के अनुपस्थित दिवस का वेतन मानदेय बाधित करते हुए स्पष्टीकरण तलब करने का आदेश बीएसए को दिया है। इसके अलावा विद्यालय में छात्र संख्या कम रही। इसके लेकर चेतावनी दी गई। इसके अलावा परिसर में बन रहे नवीन भवन में सामग्री का प्रयोग गुणवत्ता विहीन किया जा रहा था, इसको लेकर बीएसए को निर्देशित किया कि वे इसका निरीक्षण कर कमियों को दूर कराएं। इसके अलावा कंपोजिट विद्यालय डड़वा के निरीक्षण में सब कुछ बेहतर मिला।


खलीलाबाद के विद्यालयों का निरीक्षण करने के बाद सेमरियावां ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय रायपुर छपिया उर्फ ठोका पहुंचे। एडी बेसिक ने बताया कि इस विद्यालय में हर बिन्दु पर लापरवाही बरती गई। बदहाल व्यवस्था देख पर्यवेक्षणीय अधिकारियों के कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालय में 109 के सापेक्ष महज 38 बच्चे उपस्थित मिले। जबकि अन्य दिवसों में 79, 74 उपस्थिति दर्ज की गई थी। विद्यालय परिसर काफी गन्दा, भवन देखकर लग रहा था कि कई वर्षों से रंगाई नहीं हुई है। विद्यालय का शैक्षिक माहौल भी खराब मिला, शौचालय बदहाल, कायाकल्प के किसी पैरामीटर का पालन नहीं हुआ था। विज्ञान किट, चहक किट सहित अन्य सामग्री भी बदहाल पड़े थे। शिक्षकों में आपसी ताल-मेल भी ठीक नहीं रहा।




एडी बेसिक ने यहां के प्रधानाध्यापिका नीलम संजू को निलंबित करने का आदेश बीएसए को दिया है। इसके अलावा यहां तैनात सहायक अध्यापक विभारानी, संजय कुमार, अंशेश्वर दास भाष्कर, कुसुम यादव के साथ शिक्षामित्र रंजना शर्मा का वेतन मानदेय अग्रिम आदेश तक बाधित करने का आदेश दिया है। इसके अलावा खंड शिक्षाधिकारी से भी जवाब तलब किया गया है। साथ ही विद्यालय की व्यवस्था को जल्द से जल्द ठीक कराने के लिए आदेशित किया है।