एलटी शिक्षकों की भर्ती छोड़ बाकी सभी भर्तियों का रास्ता साफ


प्रयागराज, एलटी ग्रेड शिक्षक को छोड़कर बाकी सभी भर्तियों का रास्ता साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने महीनों से अटकीं कुछ भर्तियों के विज्ञापन जारी कर दिए हैं, जबकि कुछ के संभावित विज्ञापनों की सूचना जारी कर दी है। वहीं, एलटी ग्रेड शिक्षक और प्रवक्ता भर्ती अब भी अर्हता के विवाद में फंसी है।

अभ्यर्थियों को कई प्रमुख भर्तियों का महीनों से इंतजार था, लेकिन समकक्ष अर्हता पर स्थित स्पष्ट न होने और अन्य कारणों से भर्तियां फंसी रह गईं। इनमें समीक्षा अधिकारी (आरओ) / सहायक अधिकारी, अपर निजी सचिव (एपीएस), स्टाफ नर्स, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती, प्रवक्ता भर्ती प्रमुख रूप से शामिल हैं। आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक और प्रवक्ता भर्ती को छोड़कर बाकी सभी भर्तियों पर स्थिति स्पष्ट कर दी है।

आयोग की ओर से स्टाफ नर्स के 2240 पदों और सहायक नगर नियोजक के 24 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। वहीं, आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अपर निजी सचिव के 300 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन सितंबर के दूसरे सप्ताह और आरओ/एआरओ के 181 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन अक्तूबर के पहले सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे।

आयोग को इन सभी भर्तियों के लिए रिक्त पदों के अधियाचन महीनों पहले मिल चुके थे, लेकिन समकक्ष अर्हता के विवाद के कारण इनको वर्ष 2023 के कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया था। अभ्यर्थियों को अब एलटी ग्रेड शिक्षक और प्रवक्ता भर्ती पर स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार है। एलटी ग्रेड के छह हजार से अधिक रिक्त पदों का अधियाचन आयोग को महीनों पहले मिल चुका है।


वहीं, प्रवक्ता के रिक्त पदों का अधियाचन भी आयोग को प्राप्त हो चुका है, लेकिन ये भर्तियां अब तक समकक्ष अर्हता के विवाद में अटकी हैं। प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर होने के बाद बीएड अभ्यर्थियों को अब एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती से ही उम्मीद है।

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में बीएड की डिग्री अनिवार्य होती है। इससे पूर्व मार्च 2018 में एलटी ग्रेड शिक्षक के 10768 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था।