NAT की परीक्षा से होगा बेसिक स्कूलों का मूल्यांकन

 मऊ। निपुण असेस्मेंट टेस्ट के जरिए बेसिक स्कूलों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए तारीख स़ुनिश्चित कर दी गई है। 15 सितम्बर से इसकी शुरुआत होगी। पहले दिन 15 सितंबर को कक्षा एक से 3 तक के बच्चों की परीक्षा कराई जाएगी। वहीं, 16 सितम्बर को कक्षा 4 से 8 तक की परीक्षा कराई जाएगी। टेस्ट के बाद ओएमआर शीट को सरल एप पर अपलोड किया जाएगा। जिस स्कूल के बच्चे कमजोर होंगे वहां के शिक्षक की जवाबदेही तय कर शिक्षा की गुणवत्ता व स्तर को सुधारा जाएगा। परीक्षा आयोजन की निगरानी सहायक शिक्षा निदेशक को रहेगी। जिले में नैक परीक्षा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में खंड शिक्षा अधिकारी प्रधानाचार्यों के माध्यम से पूरी कराएंगे। स्कूल तक शीलबंद ओएमआर सीटों को पहुंचाने की व्यवस्था बीएसए को करनी होगी।



जिले में 1208 परिषदीय स्कूलों में लगभग 1.32 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। वहीं, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में करीब 5 सौ से अधिक बालिकाएं छह से आठवीं तक की पढ़ाई कर रही हैं। अब बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा निपुण असेसमेंट टेस्ट के माध्यम से कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का भाषा व गणित विषय में तथा कक्षा छह से आठ तक के बच्चों का गणित व विज्ञान विषय में आंकलन कराया जाएगा। इसमें कक्षा एक से तीन के बच्चों के लिए प्रति पांच बच्चों पर एक प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया जाएगा। कक्षा चार से आठ तक के प्रत्येक बच्चे के एक प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। कक्षा एक से तीन के बच्चों के लिए एक ओएमआर शीट पर आठ बच्चों का आंकलन किया जा सकेगा। कक्षा चार से आठ के बच्चों के लिए प्रत्येक बच्चे के लिए एक ओएमआर शीट प्रयोग में लायी जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा ब्लाक के प्रत्येक विद्यालय में परीक्षा के एक दिन पहले ही प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट को उपलब्ध कराया जाएगा। टेस्ट समाप्त होने के बाद ओएमआर शीट को सरल एप के माध्यम से शिक्षक द्वारा स्कैन किया जाएगा। परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र बच्चों को दे दिया जाएगा। ओएमआर शीट स्कैन करने के बाद उसे विद्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा।




जल्द टीम की जाएगी गठित


ओएमआर शीट पर परिषदीय विद्यालयों के बच्चों का आकलन परीक्षा कराने के निर्देश के क्रम में प्रक्रिया की जा रही है। परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। कक्षा एक से तीन तक कि 15 व 4 से 8 तक कि 16 सितंबर को कराई जाएगी। परीक्षा को नकलविहीन व सुचितापूर्ण ढंग से कराने के लिए जल्द ही टीम तैयार कर ली जाएगी।


-संतोष कुमार उपाध्याय, बीएसए