स्कूलों में चंद्रयान- 3 का प्रसारण आज, शिक्षक नाराज


लखनऊ। प्रदेश के सभी स्कूलों में बच्चों को शाम 5.15 से 6.15 बजे तक चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। इसके लिए विशेष सभा का आयोजन होगा। उधर, शिक्षक संघ शाम को स्कूल खोलने को लेकर नाराज है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा व संयोजक सुरेश कुमार त्रिपाठी ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर शाम में स्कूल खोलने के आदेश को वापस लेने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि विद्यालयों में टेलीविजन, डिश, प्रोजेक्टर और स्मार्टफोन की व्यवस्था नहीं है। इसके कारण सीधा प्रसारण दिखाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि लगभग सभी विद्यार्थियों के घर पर सजीव प्रसारण देखने के लिए टेलीविजन की व्यवस्था है। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक बच्चों को स्कूल में रोकना संभव नहीं है।


शिक्षक नेताओं ने यह भी कहा है कि महानिदेशक की ओर से 29 जुलाई को मोहर्रम के अवकाश और रविवार 13 अगस्त को भी विद्यालय खोले गए थे। छुट्टी में विद्यालयों को खोलना न्यायोचित नहीं है। इसके बदले प्रतिकर अवकाश नहीं दिया जाता है। इस प्रकार के आदेशों से विद्यालयों को खोले जाने से शिक्षकों में काफी नाराजगी है।