प्राइमरी से लेकर इंटर कॉलेज तक के बच्चे लाइव देखेंगे चंद्रयान की लैंडिंग



PRAYAGRAJ (22 Aug): शहर के तमाम स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों में आज शाम चंद्रयान तीन की लैंडिंग का सीधा प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए स्कूल निदेशक विजय किरन आनंद की ओर से सभी को पत्र भेजा गया है. स्कूलों में भी इसको लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. उनकी और से बच्चों को सीधा प्रसारण दिखाने के लिए आदेशानुसार उचित इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं मठ-मंदिरों में चंद्रयान की सफल लैंडिंग के लिए यज्ञ-हवन का सिलसिला जारी रहा.

कैसे देखेंगे सीधा प्रसारण

स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों में आज शाम 5.15 से 6.15 बजे के बीच चंद्रयान की लैंडिंग का सीधा प्रसारण किया जाएगा, जिसको इसरो की वेबसाइट 222. एम.डठ्ठ और इसरो केअधिकारिक यू ट्यूब चैनल समेत डीडी नेशनल चैनल पर देखा जा सकेगा, इसको लेकर स्कूलों और शैक्षिक संस्थानों की ओर से मैसेज भेजकर बच्चों के आने का आग्रह किया जा रहा है. उधर बच्चों में भी घटना को देखने का जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है. वहीं चंद्रयान की सफल लैंडिंग श्रीमठ बाघम्बरी शिवकुटी स्थित श्रीधर्म संस्कृत विद्यालय, शिव कोटेश्वर महादेव मंदिर
में पूजन हवन और यज्ञ के जरिए की गई. बंधवा हनुमान मंदिर में भी प्रार्थना का दौर जारी रहा. श्रीमठ माघम्बरी में हवन पूजन और भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक किया गया. बाघम्बरी गद्दी के पीठाधीश्वर महंत बलवीर गिरि के साथ बटुक और संतों ने हवन किया. इसरो के वैज्ञानिकों की सफलता के लिए भगवान भोलेनाथ से कामना की शाम को श्रीबंधवा हनुमान मंदिर में आरती के दौरान भी विशेष पूजन हुआ. महंत बलवीर गिरि ने कहाकि 'चंद्रयान-3 को सफल लैंडिंग के लिए हनुमान जी से कामना की गई. इसी कड़ी में श्री धर्म संस्कृत विद्यालय शिवकुटी में डा. गुण प्रकाश चैतन्य के सानिध्य में वेदपाठी बटुकों ने महामृत्युंजय मंत्र जाप किया, प्रधानाचार्य नवराज पंत रामेंद्र ओझा, नारायण मिश्र, अन्नू, हरि और उत्तम ने मंत्रजाप में शामिल रहते हुए भारत के तकनीकी जगत में चंद्रयान-3 की उपयोगिता के लिए ईश्वर से कामना की.


सीपीआई और सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में अलग से लगेगी स्क्रीन

वही उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे के सभी माध्यमिक व प्राइमरी विद्यालाये में इसका लाइव प्रसारण दिखाने का निर्देश जारी किया है. स्कूलों की तैयारियों की समीक्षा मंगलवार को डीआईओएस पीएन सिंह और बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने की. शाम 5.15 बजे से 6.15 बजे तक सभी माध्यमिक व प्राइमरी स्कूल खुले। रहेंगे. वही जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा मम्फोर्डगंज के सीपीआई और सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में चंद्रयान-3 की लैंडिंग को दिखाने के लिए स्क्रीन लगाई गई है. इन दोनों जगहों को मिलाकर 300 बच्चों के बैठने की व्यवस्था की गई है. जानकारी के मुताबिक सभी स्कूल बुधवार यानी 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए अलग से खुलेंगे.




प्रत्येक शो के पहले देंगे जानकारी

जवाहर तारामंडल के निदेशक डा. वाई रविकिरण के अनुसार 23 अगस्त को तारामंडल देखने आने वाले च्चों व बड़ों को भी चंद्रयान-3 मिशन के संबंध में प्रत्येक शो से पहले जानकारी दी जाएगी. मिशन के संबंध में जिज्ञासा रखने वालों की रुचि के अनुसार वैज्ञानिक सहायक जानकारी देंगे. बता दें कि इस मशीन में इसरो के वैज्ञानिकों की टीम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जेके इंस्टीट्यूट के पूर्व छात्र हरिशंकर गुप्ता भी शामिल हैं. हरिशंकर की भागीदारी चंद्रयान-1, चंद्रयान-2 में भी रही, अब चंद्रयान-3 में भी इनकी अहम भूमिका है. इनके अलावा एमएनएनआइटी की छात्रा नेहा अग्रवाल की भी मिशन चंद्रयान-3 में महत्वपूर्ण भूमिका है. एमएनएनआइटी से 2017 में बी-टेक करने के बाद वाह इसी वर्ष बंगलुरु में वैज्ञानिकों की टीम में शामिल हुई. सिविल लाइंस निवासी नेहा के पिता संजय अग्रवाल बैंक, कम थे जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं. मां वंदना सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं. इनके परिवार में भी इस खगोलीय घटना को लेकर जबरदस्त उत्साह का माहौल है.