जनपद के अंदर पारस्परिक स्थानांतरण के लिए नहीं मिल रहे शिक्षक

 

बिजनौर। जनपद के अंदर शिक्षक-शिक्षिकाओं के पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया चल रही है। जिले के अंदर एक ब्लाॅक से दूसरे ब्लाॅक में स्थानांतरण के लिए 1163 शिक्षक-शिक्षिकाओं ने पंजीकरण कराया। शासन व विभाग निर्देश पर पारस्परिक स्थानांतरण के लिए एक-दूसरे के स्थान पर सहमति बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना है।

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए पारस्परिक स्थानांतरण का कार्य हो रहा है। पारस्परिक स्थानांतरण पर दो शिक्षक अपनी सहमति से एक-दूसरे के स्थान पर जाने का आवेदन करें, तो उनका ही होगा। स्थानांतरण के तहत गत 23 अगस्त से एनआईसी की वेबसाइट पर स्थानांतरण चाहने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं की जोड़ी बनाकर उसका विवरण पोर्टल पर अपलोड करना है। काफी शिक्षक अभी एकल रह गए और उन्होंने स्थानांतरण का लाभ पाने के लिए पंजीकरण कर दिया था। अब वह पारस्परिक स्थानांतरण के लिए दूसरे साथी की तलाश कर रहे हैं। इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज भेज रहे हैं।


पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया चल रही है। पारस्परिक शिक्षकों को एक दूसरे का विवरण पोर्टल पर अपलोड कर रहे हैं। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत अग्रिम कार्रवाई की जाएगी - जयकरन यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।