पहली की छात्रा को स्कूल में बंद कर गए शिक्षक, प्रभारी प्रिंसिपल सस्पेंड, मां ने लगाए यह आरोप


मोहनलालगंज, प्राथमिक विद्यालय सिसेंडी में बुधवार को छुट्टी के बाद शिक्षक कक्षा एक की सोती हुई छात्रा को कमरे में बंद कर घर चले गए। नींद खुलने पर छात्रा खुद को कमरे में अकेला पाकर डर गई। उसके रोने की आवाज सुनकर ग्रामीण स्कूल पहुंचे। तब तक छात्रा गर्मी से बेहाल हो गई थी। ग्रामीणों ने खिड़की से उसे खाने, पीने का का सामान दिया।

इस दौरान किसी ने रोती हुई छात्रा का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। हिन्दुस्तान अखबार वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। ग्रामीणों की सूचना पर शिक्षक ने शिक्षामित्र को स्कूल भेजकर कमरा खुलवाया। करीब एक घंटे बाद छात्रा बाहर निकली। बीएसए ने इस लापरवाही पर प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमिला अवस्थी को निलम्बित कर मुख्यालय बीईओ को मामले की जांच कर 15 दिन में रिपोर्ट मांगी है।

सिसेंडी के वृद्धेश्वर मंदिर के पास रहने वाले रिंकू रावत की छह साल की बेटी महक प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक की छात्रा है। बुधवार दोपहर करीब दो बजे छुट्टी के समय वह कमरे में सो गई। स्कूल के पास ही गणेश विसर्जन के लिए ग्रामीण डीजे बजाते जा रहे थे। ऐसे में स्कूल से निकले बच्चे उसे देखने को भीड़ में शामिल हो गए। स्कूल के शिक्षकों ने बिना सभी कमरे चेक किए बंद कर ताला लगवा दिया। छात्रा की नींद खुली तो खुद को अकेला पाकर रोने लगी। छात्रा ने खिड़की खोलकर गुहार लगाई। पास के परचून दुकान संचालक प्रांशू विश्वकर्मा ने उसे देखा और प्रांशू ने दिलासा देने के साथ खाने, पीने का सामान दिया। इस बीच कई लोग मौके पर आ गए। किसी ने छात्रा के कमरे में कैद होने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। सिसेंडी निवासी शिक्षा मित्र ने आकर स्कूल और कमरे का ताला खोलकर छात्रा को निकाला।

प्राइमरी स्कूल सिसेंडी में बुधवार को छुट्टी के बाद शिक्षक कमरों में ताला लगाकर अपने घर चले गए, लेकिन एक छात्रा सो जाने के कारण बंद रह गई।


स्कूल में छुट्टी के बाद छात्रा को अकेले कमरे में बंद कर जाने के मामले में प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रमिला अवस्थी को निलंबित किया गया है। जांच बीईओ मुख्यालय राजेश सिंह को सौंपी है। निलंबन अवधि तक प्रभारी प्रधानाध्यापक मोहनलालगंज बीईओ कार्यालय से सम्बद्ध रहेंगी। - अरुण कुमार, बीएसए

● मोहनलालगंज के सिसेंडी प्राथमिक विद्यालय में बुधवार दोपहर का मामला

● बच्चों के सुरक्षा इंतजाम में लापरवाही मिलने पर प्रभारी प्रधानाचार्य पर हुई कार्रवाई


मां का आरोप, बच्चों से बंद कराते हैं स्कूल के कमरे

सूचना पाकर छात्रा की मां नीतू भी पहुंची। रास्ते में मां को देखकर सहमी महक लिपटकर फफक पड़ी। नीतू ने शिक्षकों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। यह भी कहा कि शिक्षक खुद कमरा नहीं बंद करते हैं। स्कूल में दो छात्रों को मानीटर बना रखा है। इनसे ही रोज कमरा बंद कराते हैं।