प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज विश्वविद्यालय अगले साल से

 लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हजारों करोड़ के निवेश वाले प्रोजेक्ट अब लगने को तैयार हैं। निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय, अस्पताल, वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर, मेडिकल कालेज, फार्मेसी कालेज, फार्मा कालेज व शैक्षणिक क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है और अगले साल तक यह परियोजनाएं लगनी शुरू हो जाएंगी। इनमें अधिकांश ग्रांउड ब्रेकिंग सेरमनी के लिए तैयार हो गई हैं।


इस समय 354 निवेश परियोजनाएं ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में शिलान्यास के लिए तैयार हो गई हैं। इनके जरिए 58,706 करोड़ रुपये का निवेश अब जमीन पर आने लगा है। अधिकांश परियोजनाओं में निवेशकों को जमीन मिल गई है और उन्होंने कब्जा लेकर निर्माण काम शुरू कर दिया है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी अगले महीने के अंत में या नवंबर के पहले हफ्ते में होनी है। शिलान्यास होने के बाद अगले साल जनवरी से यह परियोजनाएं वास्तविक रूप से चालू हो जाएंगी। न्यू माया फ्लोर मिल इटावा में पशुचारा प्लांट 165 करोड़ के निवेश से लगा रहा है। प्लांट का निर्माण चल रहा है।


बीबीडी ग्रुप लखनऊ में 75 करोड़ के निवेश से स्कूल बना रहा है। इसका निर्माण कार्य चल रहा है। अन्य शैक्षणिक संस्थाएं फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, आजमगढ़ व कुशीनगर में स्कूल बना रही हैं। इन सब पर कुल 15 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है। विश्वास विद्यापीठ लखनऊ में 125 करोड़ रुपये से स्कूल बना रहा है।


मैनपुरी, फिरोजबाद में एक-एक व आगरा में तीन स्किल डवलपमेंट सेंटर खुलने हैं। इन सब निवेशकों को जमीन मिल गई है और निर्माण भी पूरा हो गया है अब केवल संबंद्धता की प्रक्रिया चल रही है। इन पांच परियोजनाओं की लागत 12 करोड़ से ज्यादा की है।