कई शिक्षक दिवस बीते, पर नहीं भरे जा सके शिक्षकों के खाली पद


प्रयागराज शिक्षक दिवस पर पांच सितंबर को जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा, लेकिन शिक्षकों के रिक्त पड़े हजारों पदों पर भर्ती प्रक्रिया अब तक अधूरी है। कई शिक्षक दिवस बीत चुके हैं और भर्ती न होने के कारण स्कूल- कॉलेज शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं।


प्राथमिक विद्यालयों में वर्ष 2018 के बाद कोई शिक्षक भर्ती नहीं आई है। राजकीय इंटर कॉलेजो में भी वर्ष 2018 में एलटी ग्रेड शिक्षक के पदों पर भर्ती हुई थी। इसके बाद पांच शिक्षक दिवस बीत गए, लेकिन नई भर्ती नहीं आई। एलटी ग्रेड शिक्षक के छह हजार से अधिक पद रिक्त पड़े हैं और एक साल से इन पदों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के पास पड़ा हुआ है।



वहीं, अशाकीसय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी / पीजीटी के 4163 पदों पर पिछले साल शिक्षक दिवस से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन अब तक भर्ती परीक्षा नहीं कराई गई। यही हालत अशाकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की है। असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए भी पिछले साल अगस्त में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन परीक्षा अब तक नहीं कराई गई।