852 स्कूलों को अब भी टैबलेट का इंतजार, एक माह बीतने के बाद भी परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालय में नहीं आए टैबलेट


महोबा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित जिले के परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अभी तक टैबलेट नहीं पहुंच सके।



ऐसे में छात्रों की उपस्थिति से लेकर अन्य विभागीय काम अभी भी रजिस्टर में चल रहे हैं। हालांकि, स्थानीय स्तर से बेसिक शिक्षा निदेशालय को टैबलेट की डिमांड भेज दी गई है।






शासन स्तर से परिषदीय स्कूलों और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में टैबलेट को व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसको लेकर बेसिक शिक्षा निदेशालय ने महोबा बीएसए कार्यालय से टेबलेट की डिमांड मांगी थी। तब 1,147 टैबलेट की डिमांड का पन्न निदेशालय भेज गया था। प्रत्येक विद्यालय में एक-एक व जहां ज्यादा छात्र और शिक्षकों की संख्या है, वहां दो-दो टेबलेट वितरित किया जाना है। प्रदेश के अन्य जिलों में तो टेचलेट



वितरण का काम शुरू हो गया है, लेकिन महोबा जिला शासन की इस महत्वाकांक्षी पहल से अभी तक लाभांवित नहीं हो सका। जिले में कुल 848 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं।

जिसमें 213 जूनियर विद्यालय जबकि 635 परिषदीय विद्यालय * 1 इसके अलावा जिले में संचालित चार कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में भी टेबलेट को व्यवस्था की जाना है।



टेबलेट की व्यवस्था होने के बाद छात्र व शिक्षक उपस्थिति, एमडीएम की जानकारी समेत विभिन्न कार्य इसी के माध्यम से होंगे।