पडोसी राज्य में उर्दू व सामान्य स्कूलों में अलग-अलग छुट्टी कैलेंडर


पटना। शिक्षा विभाग ने अगले साल 2024 के लिए सामान्य स्कूलों और उर्दू विद्यालयों के लिए अलग-अलग छुट्टी का कैलेंडर जारी किया है। सामान्य स्कूलों में हिंदू पर्व पर पांच अतिरिक्त छुट्टियां दी गई हैं। इन पांच छुट्टियों में महाशिवरात्रि, वसंत पंचमी, जन्माष्टमी, रामनवमी और चित्रगुप्त पूजा शामिल हैं। वहीं, उर्दू विद्यालयों में मुस्लिम के पर्व पर अतिरिक्त छुट्टियां दी गई हैं। उर्दू विद्यालयों में ईद और बकरीद के मौके पर तीन-तीन छुट्टियां दी गई हैं।


शिक्षा विभाग द्वारा पहली बार दो अलग-अलग अधिसूचना जारी की गई है। दोनों तरह के स्कूलों में छुट्टियों की कुल संख्या 60 ही है। वहीं, गर्मी की छुट्टी 30 दिनों की समान रूप से दोनों में रहेगी। सामान्य स्कूलों में भी रक्षाबंधन, तीज और जिउतिया पर मिलने वाली छुट्टी को अगले साल के लिए समाप्त कर दिया गया है।


सरकार की मानसिकता हिन्दू विरोधी भाजपा

बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने आरोप लगाया है कि नीतीश सरकार की मानसिकता हिन्दू विरोधी है। सरकार की इस मानसिकता को सनातनी समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। सरकार का यह फैसला हिंदुओं की भावना को आघात करने वाला है। प्राथमिक स्कूल हो या हाई स्कूल, उसमें हिंदुओं के त्योहारों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। वहीं, मुस्लिम समुदाय की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है।