बेसिक शिक्षा विभाग : पदोन्नति के पद 104, 2620 शिक्षकों की सूची हुई जारी

 

बुलंदशहर। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग सहायक अध्यापक से हैड मास्टर बनने का सपना देख रहे शिक्षकों की सूची जारी हो गई है। हैड मास्टर के 104 पदों पर पदोन्नति के लिए 2620 वरिष्ठ शिक्षकों की सूची शासन से आ गई है। नियुक्ति पत्र तिथि को विभाग ने शिक्षकों की वरिष्ठता का आधार रखा है।


बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया करीब एक साल से तैयारियां चल रहीं थी। सूची पर कई बार कार्य हुआ, लेकिन शासन से लेट-लतीफी होने से सूची तैयार नहीं हो सकी। दो दिन पूर्व अब शासन से शिक्षकों की सूची जारी हुई है। बीएसए ने बताया कि सूची आने के बाद इसे चस्पा कर दिया गया है, शासन से पदोन्नति होने वाली शिक्षकों की सूची भी जल्द जारी हो जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद से ही पदोन्नति प्रक्रिया चल रही है। बताया गया कि शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया में छात्र संख्या ने अड़ंगा अटकाया है। विभाग के अनुसार जिन स्कूलों में 100 बच्चे होंगे वहां पर हैड मास्टर बनाया जाएगा। जिले में 800 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जिनमें छात्र संख्या 100 भी नहीं हैं। पहले 150 पद पदोन्नति के थे, लेकिन अब 104 पद दिखाए हैं। पदोन्नति होने के बाद बावजूद भी जिले के स्कूलों को सभी स्कूलों को हैड मास्टर नहीं मिलेंगे। प्राथमिक में पढ़ा रहे सहायक अध्यापक की प्राथमिक में हैड मास्टर व जूनियर में सहायक अध्यापक के पद शिक्षकों की पदोन्नति होनी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि जारी सूची होते ही आगामी कार्रवाई शुरू हो गई है।







जारी सूची के विरोध में आए शिक्षक




शिक्षकों की पदोन्नति की वरिष्ठता सूची जारी होने के बाद संगठन इसके विरोध में आ गए हैं। अनुसूचित जाति जनजाति बेसिक शिक्षक महासभा के जिलाध्यक्ष जितेंद्र कुमार गौतम व जिला मंत्री वेद प्रकाश मौर्य ने कहा कि पदोन्नति की गाइड लाइन गलत है। नियुक्ति पत्र की तिथि को वरिष्ठता का आधार गलत है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जल्द बीएसए से मिला जाएगा।