एक ही आधार पर दो शिक्षकों की नियुक्ति, जांच शुरू


प्रयागराज । एक आधार नंबर दो-दो शिक्षकों की नियुक्ति का मामला सामने आया है। यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फार्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन (यू-डायस) पर मामला पकड़ में आने के बाद जांच शुरू हो गई है। अकेले प्रयागराज में 300 से अधिक शिक्षक
डुप्लीकेट आधार नंबर पर नौकरी करते मिले हैं।
हालांकि इनमें से अधिकांश निजी स्कूलों में कार्यरत हैं। निजी स्कूलों में शिक्षकों की पूरी संख्या दिखाने के लिए कई बार एक ही शिक्षक को दो जगह दिखा दिया जाता है। यू-डायस पर डुप्लीकेट आधार नंबर पर कार्यरत शिक्षकों की सूचना मिलने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने खंड शिक्षाधिकारियों को डाटा मिलान के निर्देश दिए हैं। इनमें से कई मामलों में तो एक ही स्कूल के दो अलग- अलग शिक्षकों का एक आधार नंबर है।

इसे अपलोडिंग के समय गलती मानी जा सकती है लेकिन कई शिक्षक ऐसे हैं जो अलग-अलग स्कूलों में कार्यरत हैं और उनके नाम भी अलग हैं। चुनिंदा मामलों में महिला और पुरुष शिक्षकों के समान आधार नंबर है। ऐसे में जांच का विषय है कि एक आधार नंबर दो अलग-अलग लोगों को कैसे अलॉट हो गया।


कौधियारा ब्लॉक के वितविहीन राम कैलाश बालिका उच्चतर
माध्यमिक विद्यालय में रेनू सिंह और इसी ब्लॉक के वित्तविहीन एसके बजहिया इंटर कॉलेज के शिक्षक मुन्नी लाल वर्मा का यू-डायस पर एक ही आधार नंबर दर्ज है।



कौधियारा ब्लॉक के ही वित्तविहीन स्कूल जय नारायण मेमोरियल उच्च  प्राथमिक विद्यालय ब्रजेश कुमार शुक्ला और इसी ब्लॉक के राम कैलाश बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक मुकेश कुमार पाठक का आधार नंबर एक है।


एक ही आधार  पर कुछ दो शिक्षकों के कार्यरत होने की सूची प्राप्त हुई है। । खंड शिक्षाधिकारियों को सत्यापन करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।
- प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए