परिषदीय विद्यालयों में फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लागू किये जाने के सम्बन्ध में आदेश व् यूजर मैन्युअल


बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधीन संचालित विद्यालयों में फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लागू किये जाने के सम्बन्ध में।

प्रेरणा उपस्थिति फ्रेमवर्क


बेसिक शिक्षा अनुभाग-5 के शासनादेश संख्या 783/68-5-2019 दिनांक 02 सितंबर 2019 के क्रम में प्रेरणा ऐप के माध्यम से विभिन्न माड्यूल विकसित किये गये थे। उपस्थिति माड्यूल के अनुसार विद्यालय खोलने तथा बंद होने के समय शिक्षकों द्वारा स्वयं की उपस्थित अंकित करने का तथा छात्र-छात्राओं की उपस्थित अंकित करने का प्रावधान है। वर्तमान में बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधीन संचालित विद्यालयों में प्रति विद्यालय 02 टेबलेट वितरण की प्रक्रिया गतिमान है। टेबलेट वितरण प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात समस्त विद्यालयों में फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली लागू किया जाना प्रस्तावित है।

बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधीन संचालित विद्यालयों में उपलब्ध कराये जा रहे टेबलेट के माध्यम से प्रेरणा तकनीकि फ्रेमवर्क के उपस्थिति मॉड्यूल (फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली) को प्रथम चरण में जनपद- उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, हरदोई, लखीमपुर व बाराबंकी में "पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू कराने हेतु यू०पी०डेस्को० के पत्र संख्या डी/23-24/3721 दिनांक 06 दिसम्बर 2023 के माध्यम से सूचित फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली विकसित की गयी है। उक्त उपस्थिति प्रणाली के निम्न चरण होंगे:-

✅फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली सम्बन्धी एप्लीकेशन समस्त छः जनपदों के टेबलेटों में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेण्ट के माध्यम से स्टेट लेवल से पुश कर दी जायेगी। सभी टेबलेट्स में जिनमें इण्टरनेट कनेक्टेड होगा उनमें एप्लीकेशन प्रदर्शित होने लगेगा।

✅प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का प्रयोग करके एप्लीकेशन पर लॉगइन किया जा सकेगा। लॉगइन ओटीपी आधारित होगा।

शिक्षकों / शिक्षणेत्तर कर्मियों का पंजीकरणः-

💠 प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा प्रथम बार एप्लीकेशन पर लॉगइन करने पर शिक्षक रजिस्ट्रेशन वाले सेक्शन में मैनुअल के अनुसार टेबलेट कैमरे से फेस के तीन क्लिक करके सेव करेगा। यह कार्यवाही विद्यालय के समस्त शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों के सम्बन्ध में की जायेगी।

💠उक्त चरण की कार्यवाही पूर्ण होने पर समस्त शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों का विवरण अप्रूवल के लिये
खण्ड शिक्षा अधिकारी के लॉगइन पर प्रदर्शित होने लगेगा। प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का प्रयोग कर फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर लॉगइन कर खण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा एक-एक कर शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों के फोटो व नाम का मिलान कर वैरिफाई करने की कार्यवाही की जायेगी। यदि खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा किसी शिक्षक / शिक्षणेत्तर कर्मी का फोटो गलत पाया जाता है तो उसे रिजेक्ट किया जा सकेगा। ऐसे प्रकरणों में प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा शिक्षक / शिक्षणेत्तर कर्मी की पुनः फोटो क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जायेगी।

💠 शिक्षक /शिक्षणेत्तर कर्मियों के त्रुटिपूर्ण रजिस्ट्रेशन में संशोधन की कार्यवाही फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर रजिस्ट्रेशन से 15 कार्य दिवसों तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की संस्तुति उपरान्त की जा सकेगी। तत्पश्चात रजिस्ट्रेशन में संशोधन की कार्यवाही अनुमन्य न होगी

छात्र/छात्राओं का पंजीकरण:-

➡️समस्त शिक्षकों / शिक्षणेत्तर कर्मियों के खण्ड शिक्षा अधिकारी के द्वारा वैरिफाई करने की कार्यवाही पूर्ण होने के उपरान्त जिन स्कूलों में दूसरा टेबलेट है उसके प्रयोग हेतु प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक द्वारा वरिष्ठतम शिक्षक को चुनते हुये लॉगइन इनेबल किया जायेगा। तदोपरान्त उस वरिष्ठतम शिक्षक द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर का प्रयोग करके एप्लीकेशन पर लॉगइन किया जा सकेगा। इस प्रकार दोनों टेबलेट्स द्वारा फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का प्रयोग किया जा सकेगा।

➡️उक्त कार्यवाही पूर्ण होने के उपरान्त प्रधानाध्यापक समस्त शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों / प्रभारी प्रधानाध्यापक तथा अधिकृत वरिष्ठतम शिक्षक द्वारा फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर लॉगइन करने के पश्चात छात्र रजिस्ट्रेशन वाले सेक्शन पर क्लिक किया जायेगा। कक्षा सेलेक्ट करने पर प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर्ड उस कक्षा के समस्त छात्रों की सूची प्रदर्शित होने लगेगी। सूची के प्रत्येक छात्र/छात्रा के नाम के सापेक्ष रजिस्ट्रेशन करने हेतु टेबलेट कैमरे से उनके फेस के तीन क्लिक करके सेव किया जायेगा। छात्र/छात्रा के रजिस्ट्रेशन के सापेक्ष अप्रूवल की आवश्यकता नहीं होगी। यह कार्यवाही विद्यालय के समस्त छात्र/छात्राओं के सम्बन्ध में की जायेगी।

➡️ छात्र/छात्राओं के त्रुटिपूर्ण रजिस्ट्रेशन में संशोधन की कार्यवाही फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर रजिस्ट्रेशन से 15 कार्य दिवसों तक खण्ड शिक्षा अधिकारी की संस्तुति उपरान्त की जा सकेगी। तत्पश्चात रजिस्ट्रेशन में संशोधन की कार्यवाही अनुमन्य न होगी।

शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों की उपस्थिति का अंकनः-

फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर लॉगइन करने के पश्चात शिक्षक उपस्थिति अंकित करें टैब पर क्लिक करने पर कैमरा स्वतः चालू हो जायेगा। शिक्षक अपना चेहरा दिखाते हुये अपनी आंखों को झपकायेगा तथा ओष्ठ कियाशील रखेगा, उनकी उपस्थिति स्वतः ही अंकित हो जायेगी। बीप की ध्वनि सुनाई देगी और नाम सहित उपस्थिति अंकित होने की पुष्टि सम्बन्धी मैसेज स्कीन पर नीचे की ओर प्रदर्शित होने लगेगा। इस प्रकार से सभी शिक्षक / शिक्षणेत्तर कर्मी एक-एक कर अपनी उपस्थिति अंकित कर सकेंगे। एक बार में एक व्यक्ति की ही उपस्थिति अंकित हो सकेगी।

छात्र/छात्राओं की उपस्थिति का अंकनः-

समस्त छात्र/छात्राओं के रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही पूर्ण होने के उपरान्त प्रधानाध्यापक / प्रभारी प्रधानाध्यापक तथा अधिकृत वरिष्ठतम शिक्षक द्वारा फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर लॉगइन करने के पश्चात छात्र उपस्थिति अंकित करें टैब पर क्लिक करने पर वीडियो मोड में स्कीन ओपेन होगा। कक्षावार उपस्थिति एक से अधिक छात्र-छात्राओं की उपस्थित एक साथ अंकित की जा सकेगी। यदि किसी छात्र की उपस्थित वीडियो मोड में नहीं अंकित हो पाती है तो शिक्षक उपस्थिति की भांति उसकी उपस्थित दर्ज कर सकेगें।

शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों की उपस्थिति 
शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों की उपस्थिति प्रतिदिन विद्यालय खोलने तथा बंद होने के समय अंकित की जायेगी।
'पायलट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों की उपस्थिति विद्यालय समयावधि में किसी भी समय अंकित की जा सकेगी। फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर उपलब्ध प्रथम 15 कार्य दिवसों का डाटा शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों वेतन / मानदेय भुगतान हेतु अथवा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु संज्ञान में नहीं लिया जायेगा। छात्र/छात्राओं की उपस्थिति प्रथम बार 27 दिसम्बर 2023 को व तत्पश्चात प्रति माह 27 तारीख को (प्रति माह 01 बार) अंकित की जायेगी। 27 तारीख को अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस में छात्र/छात्राओं की उपस्थिति अंकित की जायेगी।

सूच्य है कि टेबलेट्स द्वारा फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली के एप्लीकेशन के प्रयोग सम्बन्धी प्रशिक्षण 04 दिसम्बर 2023 को यू ट्यूब के माध्यम से प्रदान किया जा चुका है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों तथा खण्ड शिक्षा अधिकारियों का दायित्व होगा कि फेस रिकॉग्निशन आधारित बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली पर उपलब्ध डैशबोर्ड तथा रिपोर्ट्स के माध्यम से

जनपद /विकास खण्ड की प्रगति का नियमित व समयबद्ध अनुश्रवण सुनिश्चित करें। अतः यूजर मैन्युअल संलग्न कर प्रेषित करते हुये निर्देशित किया जाता है कि उक्त निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।