महानिदेशक स्कूल शिक्षा का आदेश बेअसर, नहीं हटी लाइनें

 बदायूं, 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेश के बावजूद जनपद के स्कूलों के ऊपर से गुजर रहीं बिजली की लाइनें नहीं हट सकी हैं। जिसकी वजह से बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है। स्कूलों के ऊपर से गुजर रही लाइनें आए दिन टूटकर गिरती रहती हैं, कई बार हादसा टल चुके हैं।



जनपद में 2155 परिषदीय स्कूल हैं। इनमें से अंबियापुर, आसफपुर, बिसौली, दहगवां, दातागंज, इस्लामनगर, जगत, म्याऊं, कादरचौक, सहसवान, सालारपुर, समरेर, उझानी, उसावां, वजीरगंज ब्लॉक क्षेत्र के 116 स्कूलों के ऊपर से बिजली की एलटी व एचटी लाइन गुजर रही है। इसकी वजह से बच्चों के लिए हमेशा खतरा बना रहता है। पूर्व में तत्कालीन महानिदेशक विजय किरण आनंद ने जिन स्कूलों के ऊपर से बिजली की लाइनें गुजर रही हैं, उन्हें हटवाते हुये सूचनाएं मांगी थी, लेकिन जनपद के लिए महानिदेशक का आदेश बेअसर साबित हुआ। जनपद के स्कूलों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की लाइनें अब तक नहीं हट सकी हैं।


आए दिन टूटकर गिरते रहते तार


प्राथमिक विद्यालय गौंतरा पट्टी भौनी, करीमपुर समेत जिन स्कूलों के ऊपर से बिजली की लाइनें गुजर रही हैं, उन स्कूलों में आए दिन बिजली के तार टूटकर गिरते रहते हैं। जिसकी वजह से कई बार हादसे टल चुके हैं। अफसरों ने अगर जल्द इस ओर ध्यान नहीं दिया तो किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।




वर्तमान महानिदेशक ने दिया आदेश


वर्तमान महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने भी 12 दिसंबर के लिए प्रदेश भर के बीएसए को आदेश जारी किया है और कहा कि जिन स्कूलों के ऊपर से बिजली की लाइनें गुजर रही हैं, उन्हें बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत अतिशीघ्र हटवाया जाएगा।


स्कूलों के ऊपर से गुजर रही बिजली की लाइनें हटवाने के लिए बिजली विभाग से स्टीमेट मांगा गया है। इसके बाद आगे की प्रकिया शुरू होगी।


स्वाती भारती, बीएसए