छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करें शिक्षक : SDM

 
फरेंदा: बेसिक शिक्षा basic shiksha की गुणवत्ता देखने के लिए शुक्रवार को प्रेरणा इंस्पेक्सन एप द्वारा एसडीएम SDM रमेश कुमार ने क्षेत्र के तीन परिषदीय विद्यालयों Vidalaya का निरीक्षण किया। जहां पर शिक्षकों teacher के सापेक्ष छात्रों की संख्या काफी कम दिखी। जिस पर एसडीएम SDM ने छात्रों की संख्या बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षक गांव में जाकर अभिभावकों से मिलकर उन्हें बच्चों को विद्यालय Vidalaya भेजने के लिए प्रेरित करें।


एसडीएम SDM रमेश कुमार बनकटी, निरनाम पूर्वी व गनेशपुर प्राथमिक विद्यालय Vidalaya का निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय Vidalaya में साफ-सफाई, शौचालय की व्यवस्था व मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता के साथ कन्वर्जन कास्ट के बारे में जानकारी ली। एसडीएम SDM ने छात्रों के शिक्षण अधिगमस्तर का परीक्षण किया तथा टीएलएम. TLM के माध्यम से छात्रों को पढ़ाया। शिक्षा के स्तर को जानने के लिए छात्रों से सवाल भी पूछे जिसमें कुछ छात्र संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।


एसडीएम SDM ने शिक्षकों teacher से कहा छात्रों को पढ़ाने में टीएलएम TLM का प्रयोग करें। साथ ही ठंड के मौसम में छात्रों को गर्म कपड़े पहनकर आने की सलाह दी। शिक्षकों teacher से डीबीटी DBT के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा के सही क्रियान्वयन की सलाह दी। छात्रों का नाम, खाता नंबर व आधार नंबर का अवलोकन ठीक ढंग से करें। जिससे कोई भी छात्र सुविधा लेने से वंचितन हो।