छात्रों को फोन पर मिलेंगे व्यक्तित्व निर्माण के मंत्र




लखनऊ,  यूपी के युवाओं को मिल रहे स्मार्टफोन अब पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व निर्माण का माध्यम बनेंगे। इसमें अब इससे जुड़े कई तरह के नए कोर्स उपलब्ध होंगे। इसमें कौशल विकास, कारोबार संचार, आर्टीफिश्यल इंटेलीजेंस आदि भी शामिल हैं। इससे लाखों छात्र छात्राओं को फायदा होगा।


सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इन्फोसिस से पहले ही एक एमओयू कर रखा है। समझौते के तहत स्मार्टफोन में स्प्रिंगबोर्ड एप लोड होगा। सीएसआर फंड के जरिए यह कंपनी विभिन्न विषयों पर हजारों छोटे छोटे कोर्स उपलब्ध करवाएगी। इनमें आर्टीफिश्यल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स, थ्री डी प्रिंटर, प्रोगामिंग, डिजिटल टेक्नालॉजी, प्रोजेक्ट मैनजेमेंट व लाइफ स्किल भी शामिल है।



अभी यह पाठ्यक्रम पोर्टल के जरिए उपलब्ध हैं, जिनसे केवल दस हजार छात्र जुड़े हैं और वह इसका लाभ ले रहे हैं लेकिन नई व्यवस्था में यह सब अब स्मार्टफोन में भी उपलब्ध होगा। अभी स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 25 लाख युवाओं व छात्रों को स्मार्टफोन देने का काम चल रहा है। इसमें से 12.64 लाख स्मार्टफोन विभिन्न कंपनियों ने सरकार को उपलब्ध करवा दिए हैं। इन्हें जिलों में निशुल्क बांटने का काम चल रहा है जबकि 12.36 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति अगले दो महीनों में होनी है। इसमें फ्री आनलाइन माउयूल कोर्स होंगे। कंपनी की ओर से रोजगार केंद्रित कोर्स स्प्रिंगबोर्ड पोर्टल के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यह काम सीएसआर फंड से होगा। असल में योगी सरकार ने 25 दिसंबर 2021 से युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण का महाभियान शुरू किया था।


इंफोसिस से हुए एमओयू के तहत अब छात्रों को मिलने वाले स्मार्टफोन में अब ऐप के जरिए विविध प्रकार के कोर्स उपलब्ध होंगे जिससे उन्हें पहले से काफी सुविधा होगी। अभी तक यह कोर्स पोर्टल पर थे।


-नेहा जैन, विशेष सचिव आईटी