अनदेखी: गुरुजी छुट्टी पर, रसोईयों के सहारे नौनिहालों की पाठशाला

शाहजहांपुर, 
जहां से शिक्षा की अलख जलती हो, बड़ी बड़ी रैली सर्व शिक्षा अभियान के नाम पर निकाली जाती हों और उसी कलेक्ट्रेट व बेसिक शिक्षा मुख्यालय से एक किलोमीटर दूर पुलिस लाइंस स्थित परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की कमी, विद्यालय में अव्यवस्थाएं देखने को मिली हों तो यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि चिराग तले अंधेरा? जी हां, पुलिस लाइंस के परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में सोमवार को बगैर शिक्षक कक्षा एक से कक्षा पांच तक कुल 24 बच्चे पढ़ रहे थे।

इसकी जानकारी जब सीडीओ एसबी सिंह को हुई तो उन्होंने आनन फानन में बीएसए रणवीर सिंह को दफ्तर में तलब कर लिया और उसके बाद सीधे पुलिस लाइन के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने बीएसए के साथ पहुंच गए। उन्होंने पाया कि वहां पर एक कमरे में सभी क्लास के बच्चे सामूहिक रूप से बैठे हुए थे। कोई टीचर नहीं था, जिस पर सीडीओ ने बच्चों से पूछा कि गुरु जी कहां हैं। बच्चे बोले कि गुरू जी छुट्टी पर हैं। फिर सीडीओ बोले कि आप लोग अकेले पढ़ रहे हैं, जिसके बाद सीडीओ ने खुद डस्टर से ब्लैक बोर्ड साफ किया, जिस पर 16 दिसंबर 2023 लिखा था।




उन्होंने चाक लेकर लगभग दस से पंद्रह मिनट बच्चों को पढाया। बच्चों से सवाल किए, जोड़ घटाना लगवाए। बच्चों का पढ़ाई स्तर ठीकठाक पाया। जिस पर सीडीओ ने बच्चों की पीठ भी थपथपाई। बीएसए को निर्देशित किया कि यहां पर शिक्षामित्र या एक शिक्षक की तैनाती करो। यह बच्चे होनहार हैं, यह भी हमारी तुम्हारी तरह आईएएस, पीसीएस बन सकते हैं।