कैसी चल रही बोर्ड परीक्षा, देनी होगी ऑनलाइन रिपोर्ट


यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी से प्रस्तावित हैं। इस बार परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए बोर्ड ने नई व्यवस्था शुरू की है। इस व्यवस्था के तहत केंद्रों पर चल रही परीक्षा की पल-पल की रिपोर्ट ऑनलाइन देनी होगी। अब इससे यह पता चल सकेगा कि केंद्रों पर परीक्षा कैसे चल रही है। इस व्यवस्था के लिए पहली बार जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) और क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए अलग-अलग ईमेल एड्रेस बनाए गए हैं।


शिक्षा निदेशक माध्यमिक डॉ. महेंद्र देव की ओर से शुकवार को जारी पत्र के मुताबिक प्रदेश के सभी जनपदों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए अलग-अलग ई-मेल आईडी तैयार कराई गयी है। ई-मेल आईडी क्रमश boardexam2024.( district name)@ gmail. com एवं boardexam2024.( regional office)@ gmail. com पर परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण/पर्यवेक्षण से संबंधित निरीक्षण की रिपोर्ट ऑनलाइन दी जाएगी।

यह भी कहा है कि केन्द्र के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की ओर से केन्द्रों पर पाई गई अनियमितताओं से संबंधित या संस्तुतियों को परिषद कार्यालय की ई-मेल आईडी upboardcentre2024@ gmail. com पर जरूर दी जाए। शिक्षा निदेशक माध्यमिक की ओर से जारी पत्र में नकलविहीन परीक्षा के लिए जिलास्तर पर परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों के कम से कम छह से आठ सचल दल बनाने को कहा गया है। मंडल स्तर पर भी चार-पांच सचल दलों का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।

15 फरवरी तक सचल दलों का करें गठन

पत्र में निर्देश दिया गया है कि जनपद एवं मंडल स्तर पर 15 फरवरी तक अनिवार्य रूप से सचल दलों का गठन कर लिया जाय। जनपद एवं मंडल स्तर पर बनाये गये सचल दल के सदस्यों के मोबाइल नम्बर के साथ सचलदलों की सूची अनिवार्य रूप से सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद को गोपनीय रूप से तुरन्त भेज दी जाय। जनपद स्तरीय सचल दलों में परीक्षा केन्द्र नहीं बनाये गए राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य, सह जिला विद्यालय निरीक्षक तथा यथा सम्भव शिक्षा विभाग से सम्बद्ध सेवारत अध्यापक एवं अधिकारी रखा जाय। जिला विद्यालय निरीक्षक स्वयं किसी भी सचल दल का नेतृत्व कर सकते हैं।